Whatsapp business account kaise banaye [पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें ]

. 1 min read
Whatsapp business account kaise banaye [पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें ]

आज का जमाना हाईटेक जमाना है। आपको किसी तरह के बिजनेस को चलाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अवश्य करना होगा। इस टेक्नोलॉजी में ऐसे साधन हैं जो बिजनेस मैन को अनेक तरह से मदद करते हैं। बस बिजनेस मैन को उन साधनों की जानकारी  प्राप्त करनी होती है। इस टेक्नोलॉजी को ऑनलाइन बिजनेस सिस्टम भी कहते हैं। इसमें बिजनेस मैन अपने घर व संस्थान में बैठकर पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट का प्रचार सकता है। पलक झपकाते ही बिजनेस विश्व में कहीं पर बैठे अपने ग्राहकों से सम्पर्क करके अपने मन की बात कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट के बारे में बात कर सकते हैं। ग्राहकों की राय भी जान सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस में अनेक कंपनियां तरह-तरह के साधन खोज कर बिजनेसमैन की सहायता के लिए लाते हैं। ऑनलाइन बिजनेस में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाटसऐप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।

ऑनलाइन बिजनेस का है बहुत अच्छा स्कोप

ऑनलाइन बिजनेस और सोशल मीडिया आज के युवाओं के लिए लाइफलाइन बनकर रह गया है। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो आज का युवा ऑनलाइन सिस्टम और सोशल मीडिया के बिना नहीं रह सकता है। यह सिस्टम बिजनेस मैन को अच्छा मौका उपलब्ध कराता है। एक बिजनेसमैन एक शहर के एक मोहल्ले या गली या क्षेत्र को पूरी तरह से कवर नहीं कर पाता है लेकिन ऑनलाइन सिस्टम से एक बिजनेसमैन एक शहर नहीं, एक राज्य नहीं, एक देश नहीं बल्कि पूरे विश्व के अनेक देशों में बैठे अपने ग्राहकों को आसानी से कवर सकता है। उनसे डीलिंग कर सकता है। इसके लिए उसे एक दुकान या शोरूम भी नहीं खोलनी पड़ती है। उसे कोई विशेष खर्च भी नहीं करना पड़ता है। इस तरह से यह ऑनलाइन बिजनेस प्रमोशन हर तरह से फायदे का सौदा है।

Whatsapp business account kaise banaye | व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट कैसे बनायें

व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट को बनाने के लिए सबसे पहले इस ऐप को आपको अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होता है। उसके बाद उस पर आप अपना व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट आसानी से बना सकते हैं और फिर आप अपनी बिजनेस एक्टिविटी को अच्छी तरह से चला सकते हैं,अपने ग्राहकों को अच्छी तरह से हैंडिल भी कर सकते हैं। अपने ग्राहकों की संख्या भी बढ़ा सकते हैं। ग्राहकों के बढ़ने से आपका बिजनेस भी बढ़ेगा और उससे मुनाफा बढ़ना भी स्वाभाविक है।

How to create Whatsapp business account in Hindi? | व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट बनाने की प्रक्रिया?

अब हम बिजनेस एकाउंट बनाने के बारे में विस्तार से स्टेप-बाई-स्टेप जानकारी हासिल करेंगे। जो इस प्रकार है:-

स्टेप-1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप को डाउनलोड करना होगा।

स्टेप-2

प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद सर्च मेन्यू में जायें और वहां आप व्हाट्स ऐप बिजनेस ऐप को सर्च करें। स्क्रीन पर दिखने पर उसमें इंस्टाल लिखा सामने आ जायेगा। इंस्टाल की बटन पर क्लिक करें, थोड़ी ही देर में यह ऐप इंस्टाल हो जायेगा। इसके बाद एकाउंट बनाने की प्रक्रिया को शुरू करें।

स्टेप-3

अब आप जब व्हाट्स ऐप बिजनेस ऐप अपने मोबाइल  में ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको ‘Agree And Continue’ का ऑप्शन दिख जायेगा। आपको इस बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप-4

इसके बाद आपसे यह ऐप आपका देश का नाम और देश का कोड नंबर पूछेगा।  इसमें देश के नाम के सामने इंडिया और देश के कोड के सामने (+91) डालना होगा। उसके बाद आपको व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट के लिए एक खास फोन नंबर को डाल कर वहां पर लिखे नेक्स्ट ( Next) पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-5

अब आपसे आपके फोन नंबर को कन्फर्म करने को कहा जायेगा । अगर आपका नंबर सही है तो आपको कन्फर्मेशन की बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-6

इसके बाद आपके नंबर का वेरिफिकेशनके लिए आपके मोबाइल फोन पर 6 अंकों को वेरिफिकेशन कोड आयेगा। उसको देखकर दिये गये टाइम के अन्दर डालना होगा।

स्टेप-7

इतनी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब आपके स्क्रीन पर एक पेज दिखेगा जिसमें आपको अपना फोटो और नाम डालने को कहा जायेगा।

यहां पर महत्वपूर्ण यही है कि नाम और फोटो कौन सा डालें। क्योंकि यहां पर डाले गये नाम और फोटो को एक ही बार डाल सकते हैं।एक बार जो नाम व फोटो डाल दिया वो आगे बदल नहीं पायेंगे। इसलिये बहुत सोच समझ कर आप अपना नाम व फोटो तथा अपने बिजनेस के नाम व संस्थान के फोटो में से चुनकर डालें।  इसके बाद नीचे दिख रहे नेक्स्ट ( Next) बटन को क्लिक करें।

स्टेप-8

इतनी सारी जानकारियां भरने के बाद आपसे कन्फर्मेशन मांगी जायेगी। साथ ही आपसे यह फाइनली पूछा जायेगा कि आपने अभी तक जो जानकारियां दीं हैं उन्हें सेट कर दिया जाये या नहीं। साथ ही यह भी बताया जायेगा कि आपने जो जानकारी भरी हैं उन्हें एक बार सेट करने के बाद बदला नहीं जा सकता है। इसलिये जो भी चेंज करना हो तो इसी समय चेंज करके फाइनल कर दीजिये और उसके बाद ओके बटन पर क्लिक कर दीजिये।

इस तरह आपका व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट बन गया। अब को नार्मली व्हाट्सऐप की तरह ही 4 ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें कैमरा, चैट्स, स्टेटस और कॉल के आप्शन सामने नजर आयेंगे। आप इन्हें अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकेंगे।

Green button with phone and bubble chat icon

How to use Whatsapp Business in Hindi? | व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप को कैसे इस्तेमाल करें?

व्हाट्स ऐप बिजनेस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ अन्य औपचारिकताएं भी पूरी करनी होंगी। इसके बाद आप अपने व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे।

1. सेटिंग: आपको इस ऐप के होम बटन पर तीन डॉट्स दिखाई देंगे, जिस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको दिखने वाले सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

2. प्रोफाइल: प्रोफाइल बनाने के लिए सबसे पहले बिजनेस सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखने लगेंगे।

3. बिजनेस की डिटेल भरें: इन ऑप्शन को देख कर यहां पर अपने बिजनेस के बारे में अवश्यक डिटेल को भरें। जैसे बिजनेस, कंपनी या शॉप का नाम, बिजनेस की कैटेगिरी,बिजनेस का एड्रेस, कॉन्टेक्ट नंबर आदि  की पूरी और आसानीसे समझ में आने वाली जानकारी का विवरणभरें।

4. लोकेशन को मैप पर सेट करें: यदि आपको अपने संस्थान की लोकेशन को मैप पर डालना चाहते हैं तो यहां पर डालें।

5. बिजनेस कैटेगिरी दर्ज करें: आपको स्क्रीन पर बहुत सारी बिजनेस केटेगिरी दिखेंगी तो उसमें से आपको अपने बिजनेस की कैटेगिरी को चुनकर डालें।

6. बिजनेस डिटेल: आप अपने बिजनेस से जुड़ी कुछ खास बातों को 40 शब्दों में डाल सकते हैं।

7. बिजनेस का टाइम टेबल: ग्राहकों की सुविधा के लिए आपको अपने बिजनेस का टाइम टेबल डाल कर टाइम सेट कर सकते हैं।

8. ई-मेल एड्रेस डालें: ई-मेल एड्रेस में अपना या अपने बिजनेस में से जिसे आप डालना चाहें उसे डालें।

9. वेबसाइट और यूआरएल डालें: आपके बिजनेस से सम्बन्धित वेबसाईट या कोई खास यूआरएल है तो उसे डालें।

इन समस्त जानकारियों को भरने के बाद आपको नीचे लिखे सेव बटन को क्लिक करना होगा।

चैट लेबल को सेलेक्ट करें

आपने अपनी प्रोफाइल बना कर सेव कर ली तो उसके बाद आपको चैट लेबल सेट करना होगा। इसके लिए आपको किसी भी मैसेज बॉक्स या चैट को खोलें। यहां पर सबसे ऊपर राइट साइड में तीन डॉट्स दिखेंगे, उन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद जो ऑप्शन दिखाई पड़ें, उनमें आप अपनी सुविधा या पसंद वाले लेबल को सेट करें।

कस्टमर लेबल सेट करें

इसके बाद जब आपको बहुत सारे लेबल के ऑप्शन दिखें तो उसमें अपने ग्राहकों के हिसाब से लेबल सेट कर सकते हैं। मान लीजिये कि कोई नया ग्राहक आपको आर्डर देता है तो उसे न्यू ऑर्डर लेबल को चुनें और कोई पुराना ग्राहक ऑर्डर करता है तो उसके लिए ओल्ड ऑर्डर लेबल को सेलेक्ट करें। सेव कर देंगे तो आपके ये दो लेबल बन कर तैयार हो जायेंगे।

व्हाट्स ऐप बिजनेस ऐप के खास फीचर्स

आटोमेटिक रिप्लाई मैसेज: इस ऐप का यह बहुत ही अच्छा फीचर है। इस फीचर का इस्तेमाल आटो रिप्लाई मैसेज के रूप में कर सकते हैं। यदि आपके किसी ग्राहक ने आपको व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट पर कोई मैसेज भेजा तो उसको आपके द्वारा सेट किया गया मैसेज ऐप उस ग्राहक को दिखायेगा। इसका आपके ग्राहकों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपकी छवि अच्छी बनेगी।

ग्रीटिंग्स मैसेज:  इस ऐप का यह फीचर ग्राहकों को जोड़े रखने के लिए बहुत ही उपयोगी है। यदि कोई ग्राहक 14 दिन तक कोई मैसेज न भेजे तो इसके लिए आप ग्रीटिंग मैसेज सेट कर सकते हैं। आपके द्वारा सेट किया गया यह मैसेज 14 दिन बाद आपके ग्राहक को अपनेआप मिल जायेगा।

तत्काल रिप्लाई: कभी-कभी ट्रैफिक बढ़ने पर बिजनेस मैन व्यस्त हो जाता है और उसे किसी नये ग्राहक को तुरन्त बिजनेस या ऑर्डर के बारे में जानकारी देनी होती है। उस स्थिति में हम ग्राहक को एक ही मैसेज भेजते हैं। एक ही मैसेज को कॉपी और पेस्ट करते हैं। इस ऐप में आपको कॉपी-पेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है। उसकी जगह हम क्विक रिप्लाइज फीचर का उपयोग कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को एकसाथ आपका जवाब मिल जायेगा और ग्राहक आपके जवाब से संतुष्ट भी होंगे।

आपको बिना खर्चे के मिलती है वर्ल्ड मार्केट

आज पूरे विश्व में प्रत्येक युवा इंटरनेट और एंड्रायड फोन से लैस है। यही इंटरनेट और एंड्रायड फोन पर युवा अपना जीवन व्यतीत करता है। दिन के 24 घंटों में से 15 से 18 घंटे तक अपने फोन में व्यस्त रहता है। ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन जॉब की वजह से आज के युवा को भागदौड़ करने की फुर्सत नहीं है। इसलिये वह अपनी सारी जरूरत के सामान को ऑनलाइन ही खरीदना पसंद करता है। इसी बात का फायदा आजकल मल्टीनेशनल बिजनेस कंपनियां उठातीं हैं।वे अपने बिजनेस का प्रमोशन ऑनलाइन करके अच्छा खासा मुनाफा कमातीं हैं। कंपनियों की इन जरूरतों को देखते हुए मार्केट में तरह तरह के ऐप आ रहे हैं।

बिजनेस के लिए खास है ये ऐप

आजकल पूरी दुनिया में व्हाट्स ऐप सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऐप है। इससे अभी तक लोग आपस में चैटिंग करते हैं और आपस में फोटोज, आर्टिकल या अन्य जरूरी कागजातों की आपस में अदला बदली करते हैं। यह ऐप युवाओं के दिल पर राज करता है। इससे अधिकांश युवाओं के जुड़े होने के कारण व्हाट्स ऐप ने अपना फोकस बिजनेस की ओर किया है और बिजनेस मैन को अनेक व्यापारिक सुविधाएं देने के लिए व्हाट्सऐप बिजनेस के रूप में एक अलग से अपना ऐप बनाया है। इस ऐप के माध्यम से बिजनेस मैन को अपनी व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलती है।

व्यापारियों के लिए खास तौरसे बनाये गये इस ऐप के बारे में जानते हैं और उसमें किस तरह से एकाउंट बनाया जाता है। इस बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं।

क्या है व्हाटसऐप बिजनेस ऐप?

व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप व्हाट्सऐप का ही एक ऑफिशियल ऐप है, जिसको बिजनेस फील्ड में बिजनेस मैन के खास मैसेजों को उनके ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए खास तौर पर बनाया गया है। इस ऐप में सामान्य व्हाट्स ऐप से कुछ अलग हटकर बनाया गया है।  इनमें व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनेक अट्रैक्टिव फीचर्स दिये गये हैं।

भारत में हैं 34 करोड़ यूजर

एक अनुमान के अनुसार भारत में 34 करोड़ लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। इनमें अधिकांश युवा हैं। कुछ बिजनेस मैन भी इसमें शामिल हैं।  यह ऐप व्हाट्स ऐप से बिजनेस करने वाले बिजनेस मैन के लिए  बहुत ही फायदे वाला है। जिस प्रकार से कोई मोबाइल पार्ट्स विक्रेता स्क्रीन, स्पीकर, बॉडी आदि के बारे में जानकारी देने के लिए उनके इमेज अपने ग्राहकों को भेजते हैं। उसे अलग तरह से दिखाने के लिए यह ऐप बहुत काम आता है। इस बिजनेस ऐप से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से जुड़े रह सकते हैं।व्हाटसए्प बिजनेस ऐप तीन साल पहले 9 जुलाई 2018 को शुरू किया गया था और इस ऐप की रेटिंग 4.5 बतायी जा रही है। इससे इस ऐप की लोकप्रियता का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है। अकेले भारत में इस ऐप को लगभग 15 से 20 लाख लोगों ने इंस्टाल कर लिया है और इससे लाभ उठ रहे हैं। इसका स्कोप बहुत अच्छा नजर आ रहा है।

यह भी पढ़े :

1) Business loan ke liye kaise apply kare? [पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें]
2) Mahilaye ghar baithe job kaise kare: जानिये खास-खास टिप्स
3) Apna business kaise shuru kare: जानें पूरी प्रोसेस
4) Apne product ko online kaise beche, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!