छोटे व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा सोशल नेटवर्क कौन सा है और क्यों?

. 1 min read
छोटे व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा सोशल नेटवर्क कौन सा है और क्यों?

आज के जमाने को आधुनिक युग कहा जाता है। इस जमाने ने सूचना प्रौद्योगिकी यानी इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी ने पूरी दुनिया इंसान की मुट्ठी में समेट दी है। इसका फायदा प्रत्येक व्यक्ति को  मिल रहा है। जहां पहले एक शहर से दूसरे शहर में बैठे लोगों को सम्पर्क करने में सप्ताह का समय लग जाता है क्योंकि अधिकांश लोगों के पास पत्र-व्यवहार का ही एकमात्र साधन था। उस समय किसी व्यक्ति को अपने परिचितों के पास कोई संदेश कम से कम समय में पहुंचाना होता था तो वह टेलिग्राम यानी तार का इस्तेमाल करता था, उस संदेश को पहुंचने में 24 से 48 घंटे का समय लगता था। यह संदेश बहुत ही सूक्ष्म शब्दों में होते थे। इसके बाद जब विज्ञान ने प्रगति की तो टेलीफोन की सुविधा आ गयी। इससे एक दूसरे शहर में बैठे लोगों के बीच सम्पर्क तुरन्त ही हो जाता था। लेकिन यह सुविधा उस समय के हिसाब से बहुत अधिक महंगी होती थी और यह सेवा सरकारी स्तर पर ही दी जाती थी। इसके लिए सरकार द्वारा अनेक ऐसे कानून व नियम बनाये गये थे, जो साधारण व्यक्ति के लिए असंभव थे। इसलिये यह सुविधा कुछ खास वर्ग के लिए ही उपलब्ध हो सकी। उसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी यानी इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी में नए बदलाव के बाद टेलीफोन सेवाएं सार्वजनिक हो गयीं । जगह-जगह पीसीओ बूथ खुलने लगे और लोग जब चाहें अपने परिचितों से पैसे खर्च करके सम्पर्क करने लगे। इसका व्यवसाय शुरू हो गया।

मोबाइल क्रांति ने दुनिया ही बदल दी

आईटी सेक्टर में इसके बाद एक नई क्रांति आयी जिसे मोबाइल क्रांति कह सकते हैं। इसमें लोगों के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट की सेवाएं मिलने लगीं। इससे घर-घर में मोबाइल फोन की सुविधा मिलने लगी। शुरुआत में आम लोगों को चौंकाने वाली ये सुविधा थोड़ी महंगी थी। एक खास वर्ग के लोग इस सुविधा का इस्तेमाल करते थे। इसके अलावा बाकी लोग पीसीओ बूथ की सेवाएं लेते थे। मोबाइल क्रांति में धीरे-धीरे अनेक कई बदलाव आये। ये ऐसे बदलाव आये कि उनका लाभ अधिकांश लोगों को मिलने लगा। आज तो इस मोबाइल और इंटरनेट की क्रांति का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल रहा है। प्रत्येक व्यक्ति तक सूचनाएं पहुंचने का लाभ व्यापार जगत भी उठाने लगा है। अब हम यदि सूचना प्रौद्योगिकी की नई क्रांति के व्यावसायिक लाभ उठाने की बात करें तो आज हमें सोशल मीडिया के अनेक ऐसे प्लेटफार्म मिल जायेंगे जो उद्योगों के लिए बहुत बड़े सहायक बन रहे हैं। सोशल मीडिया ऐसे प्लेटफार्मों की भरमार है, जिनका व्यापारी लाभ उठा रहे हैं। इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके कोई भी व्यवसायी अपने व्यापार को  चमका सकता है। आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग इन सोशल मीडिया के प्लेटफार्म से आसानी से कर सकते हैं, जहां करोड़ों लोग आकर अपनी मनपसंद चीजों को  तलाशते हैं। आप अपने उद्योग के लिए ग्राहक तो तलाश ही सकते हैं, वहीं आप अपने प्रोडक्ट को ब्रांड भी बना सकते हैं। आप यदि छोटे कारोबारी हैं तो आपके लिए ये प्लेटफार्म बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

अलग-अलग सेक्टर के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म तलाशें

आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया प्लेट फार्म की तलाश है तो उसके लिए आपको सर्च करना होगा कि किस बिजनेस के लिए कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफार्म अच्छा हो सकता है। इस बारे में आपको सोशल मीडिया पर उपलब्ध जानकारी को हासिल करना होगा। वहां से आपको विभिन्न सेक्टरों के लिए ग्राहकों की तलाश करने व अन्य लाभकारी जानकारी आसानी से मिल सकती है। आप अपने बिजनेस को आगे बढ़Þाने के लिए जितना अधिक रिसर्च वर्क करेंगे उतना ही अधिक लाभ आपको मिलेगा। इसके बाद आप अपने व्यवसाय के हिसाब से सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का चुनाव करें क्योंकि वो प्लेटफार्म आपके प्रोडक्ट को उन ग्राहकों तक पहुंचायेगा जिनको उस प्रोडक्ट की वास्तव में जरूरत होगी।

74 प्रतिशत यूजर्स हैं ऑनलाइन ग्राहक

सोशल मीडिया की खूबियों की बात करें तो आज के जमाने में सोशल मीडिया के प्लेटफार्म से अच्छा कोई अन्य मार्केटिंग का साधन नहीं हैं क्योकि आज पूरी दुनिया में 90 प्रतिशत लोगों के पास एंड्रायड मोबाइल फोन और इंटरनेट की सुविधा है। एक अनुमान के अनुसार आज के जमाने में 74 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो किसी भी चीज की खरीद करने से पहले सोशल मीडिया के प्लेटफार्मों पर उपलब्ध जानकारियों को खंगालते हैं और उनमे से सबसे सही लगने वाल् अपनी मनपसंद के प्रोडक्ट खरीद भी लेते हैं। इसलिये किसी भी व्यवसायी के लिए अपने प्रोडक्ट को ब्रांड बनाना और उससे लाभ कमाना बहुत ही आसान है।

बिजनेस के लिए वरदान बने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों का विवरण देखते हैं, जो बिजनेस को लाभ पहुंचाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख लोकप्रिय प्लेटफार्म इस प्रकार हैं:-

1. फेसबुक

पूरी दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के रूप में फेसबुक को जाना जाता है। इसका कारण यह है कि दो अरब यूजर्स द्वारा फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है। इन यूजर्स में 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक की उम्र के लोग शामिल हैं। इनमें लड़के, लड़कियों, महिला और पुरुष सभी शामिल हैं। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि फेसबुक में दुनिया की ऐसी कोई चीज नहीं है जो उपलब्ध न हो। फेसबुक द्वारा इंटरनेट की सुविधा से प्रत्येक वस्तु दुनिया के किसी कोने में आसानी से उपलब्ध हो सकती है। इसलिये लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। इसका मतलब आप यह अच्छी तरह से समझ सकते हैं कि दुनिया के प्रत्येक प्रोडक्ट का उपभोक्ता यानी ग्राहक फेसबुक पर उपस्थित है। इन सभी लोगों को फेसबुक पर अपना निजी एकाउंट है। फेसबुक को दुनिया के सबसे अधिक ग्राहकों तक पहुंच वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म क्यों नहीं माना जाये। प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच रखने वाले इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल छोटे कारोबारी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि कोई भी चीज भीड़भाड़ वाले इलाके में ही बेची जाती है। फेसबुक से अधिक भीड़भाड़ वाला मार्केट और कहां मिलने वाला है।

फेसबुक आपको क्षेत्रवार, कम्युनिटी के हिसाब से, प्रोडक्ट के हिसाब से, व अन्य हिसाब से उपभोक्ताओं तक पहुंचने का अवसर देता है। आप साधारण फेसबुक पेज बनाकर अपनी कंपनी, प्रोडक्ट आदि के बारे में अपना प्रचार कर सकते हैं। लोगों तक पहुंच सकते हैं। फेसबुक पेज बनाने में चंद मिनट का समय लगता है और उसके बाद अपने प्रोडक्ट व कंपनी के कैटलॉग, फोटो, सामग्री प्रकाशित करके ग्राहकों और फॉलोअर्स तक पहुंच सकते हैं। फेसबुक पर फोटो, प्रतियोगिता, सवाल-जवाब, वीडियो और अन्य विशेष शॉर्ट पोस्ट डाल कर लोगों को आकर्षित किया जा सकता है। आप नये कन्टेंन्ट से अपने विजिटर्स और फॉलोअर्स को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। इनका नतीजा यह होगा कि लोग अधिक से अधिक आपकी ओर आकर्षित होंगे। इसका लाभ अपने व्यवसाय के रूप में उठा सकते हैं।

small people sit and stand on social media twitter interface. like posts, comment, twit.

2. ट्विटर

ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जिस पर मिलने वाली सूचना पर यूजर्स अधिक भरोसा करता है। अपनी सूचनाओं और विश्वसनीयता को लेकर ट्विटर आम लोगों के बीच काफी अधिक लोकप्रिय है। ट्विटर पर प्रतिमाह 33 करोड़ लोग अपनी मनपसंद की चीजें तलाशते हैं या आपस में दुनिया के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक बातचीत करते रहते हैं। ट्विटर का सबसे अच्छी बात यह है कि इससे भेजे जाने वाले संदेश यानी ट्वीट बहुत जल्दी दुनिया भर में फैल जाते हैं। इनके विश्वसनीय संदेशों पर जल्द ही प्रतिक्रिया भी व्यक्त की जाने लगती है। इस लिहाज से ट्विटर को काफी संवेदनशील प्लेटफार्म माना जाता है। ट्विटर की इस खासियत को देखते हुए बिजनेस मैन अपने प्रोडक्ट को आसानी से लोकप्रिय बना सकता है। इस प्लेटफार्म पर भी लोग सभी तरह के प्रोडक्ट की तलाश करते हैं। अपने मनचाहे प्रोडक्ट के बारे में रोजाना बात करते हुए उपभोक्ताओं से यह संदेश मिलता है कि उनकी पसंद की कोई चीज मिलेगी तो वह उसे अवश्य खरीदेंगे।

टिवटर अपने यूजर्स को सीमित शब्दों में ही मैसेज देने की सुविधा प्रदान करता है। ट्विटर पर उपभोक्ताओं को 280 या इससे कम कैरेक्टर के मैसेज दिये जाने की सुविधा है। इसका मतलब यह है कि आप आकर्षक, बहुत कम शब्दों में अधिक जानकारी देने वाला, मनोरंजक व ज्ञानवर्धक मैसेज दे सकते हैं। इससे आपको कम मेहनत में अधिक प्रचार करने की सुविधा मिलती है। इसका एक मतलब यह भी होता है कि आप किसी बात को संक्षेप में सही तरीके से ट्वीट करते हैं तो लोग आपकी बातों को समझ कर उसका तत्काल जवाब भी देते हैं। इसका उपभोक्ता को लाभ मिलता है। यही लाभ बिजनेस मैन को अपने प्रोडक्ट के बारे में मिलता है। कहने का मतलब यह है कि आपको अपने प्रोडक्ट को ब्रांड बनाने के लिए लोगों को जागरुक करने की जरूरत हो तो ट्विटर से अच्छा कोई दूसरा प्लेटफार्म नहीं मिल सकता है।

3. इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम को आज के युवाओं का खास सोशल मीडिया प्लेटफार्म माना जाता है। इस प्लेटफार्म के लगभग एक करोड़ यूजर्स हैं।  इन यूजर्स में 18 साल से 65 साल के पुरुष व महिलाएं शामिल हैं। इंस्टाग्राम के यूजर्स की खास बात यह है। इसमें युवाओं की संख्या सबसे अधिक है। यदि इंस्टाग्राम के यूजरों का औसत निकालें तो इसमें 18 वर्ष से 29 वर्ष तक के यूजर्स की संख्या कुल संख्या को 67 प्रतिशत है। इसमें 18 से 24 वर्ष के युवाओं की संख्या 74 प्रतिशत है। इस तरह से इस प्लेटफार्म पर वो लोग हैं जो अपनी पसंद के चीज को खरीदने का अधिकार रखते हैं। इस प्लेटफार्म पर भीड़ अधिक भले ही न हो लेकिन जितने लोग इस प्लेट फार्म पर हैं वो साउंड बैकग्राउंड के लोग हैं। इन लोगों को मार्केटिंग के रूप में टार्गेट करना बहुत आसान होता है। इस प्लेटफार्म पर किसी भी बिजनेस के लिए किया गया प्रचार सटीक प्रचार होता है। इसका काफी असर पड़ता है। आप यहां पर युवाओं को डेमोग्राफिक्स, फोटो, शॉर्ट वीडियो या टेक्स्ट मैसेज से प्रभावित कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म की एक और खास बात यह है कि आप इसे फेसबुक और ट्विटर के साथ ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इंस्टाग्राम इन दोनों प्लेटफार्म के एरिया से अलग हटकर आपके प्रोडक्ट को दूसरी दुनिया में ले जा सकता है। इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। इसलिये बिजनेस मैन को यह एक्स्ट्रा प्लेटफार्म के रूप में मिलता है। इंस्टाग्राम के यूजर्स अधिकतर शहरी क्षेत्रों से लोग आते हैं। इसका मतलब यह है कि जो कंपनियां फैशन या डिजिटल टेक मार्केट में इंटरेस्ट रखतीं हैं उनको अधिक लाभ मिल सकता है। कहने का यह मतलब यह नहीं है कि आपको इस प्लेटफार्म पर केवल युवाओं का लाभ मिल सकता है यदि आप में कुछ लीक से अलग हटकर काम करने जज्बा है और आप अपने हुनर से मार्केट बना सकते हैं तो इस प्लेटफार्म पर मौजूद सभी आयु वर्ग के लोग आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं।

4. पिनरेस्ट

पिनरेस्ट सोशल मीडिया का ऐसा प्लेटफार्म है जो दूसरे प्लेटफार्म से अलग हट कर है। यदि इस प्लेटफार्म को बिजनेसफ्रेंडली कहा जाये तो कुछ भी गलत नहीं होगा। इस प्लेटफार्म से आप अपनी प्रचार सामग्री अन्य प्लेटफार्म से अच्छी तरह प्रदर्शित करके लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से आप फोटो, वीडियो, टेक्स्ट मैटर के अलावा डायग्राम, रेखाचित्र एवं अन्य नये डिजाइन से अपना प्रचार कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर एक करोड़ से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। इनमें युवा और बुजुर्ग दोनों ही हैं। इस प्लेटफार्म से कोई भी कंपनी अच्छी संख्या में ग्राहक पा सकती है। यह प्लेटफार्म ऐसा है कि यदि आप रोजाना ही कोई न कोई पोस्ट डालते रहते हैं तो यह आपकी पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करता है। इससे व्यवसायी को अधिक लाभ मिल सकता है।

यदि आप अपने ग्राफिक-डिजाइन में इन्नोवेशन करते हैं और आपके हुनर में लोगों को अपनी ओर खींचने की पूरी क्षमता है तो इससे अच्छा कोई दूसरा सोशल प्लेटफार्म नहीं मिल सकता है। इस प्लेटफार्म की खास बात यह है कि इस प्लेटफार्म पर महिलाओं से संबंधी प्रोडक्ट अधिक पापुलर हो सकते हैं क्योंकि इस प्लेटफार्म के यूजर में महिलाओं की संख्या लगभग 85 प्रतिशत है। ऐसा नहीं कि ये सारी महिलाएं केवल अपने इस्तेमाल की चीजों को तलाशती है। ये अपने परिवार में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं को भी खोजती हैं। ,

5. लिंक्डइन

लिंक्डइन को प्रोफेशनल्स का स्पेशल सोशल मीडिया प्लेटफार्म कहा जाता है। यहां पर दुनिया भर के प्रोफेशनल मिलते हैं। यह भी कहा जा सकता है कि प्रोफेशनलिज्म में लिंक्डइन को दुनिया का कोई दूसरा सोशल मीडिया का प्लेटफार्म मात नहीं दे सकता है। इस प्लेटफार्म पर कंपनियों के मालिक और कंपनी में काम करने वाले अनेक तरह के स्किल्ड पर्सन रहते हैं। इस प्लेटफार्म से 25 से 65 वर्ष की उम्र  के 3 करोड़ से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। इस प्लेटफार्म उन कंपनियों को अधिक हो सकता है जो अपने बिजनेस के माध्यम से क्लाइंट खोजते हैं, ये क्लाइंट अपने परिचितों के लिए प्रोडक्ट को खरीद कर उन तक पहुंचाते हैं। जो कंपनी सीधे ग्राहकों को खोजतीं हैं, उन्हें इस प्लेटफार्म पर फायदा तो मिलता है लेकिन क्लाइंट खोजने वाली कंपनियों की अपेक्षा  कम मिल पाता है। इसका कारण यह है कि इस प्लेट फार्म से जुड़ने वाले प्रोफेशनल्स में अपने आप में निर्णय लेने की क्षमता रखते हैं और वे किसी के बहकावे में नहीं आ सकते हैं बल्कि अपने निर्णय से दूसरों को प्रभावित अवश्य सकते हैं। इस तरह से समझें कि वह किसी कंपनी के लिए क्लाइंट बन सकते हैं और अपने उपभोक्ता वे स्वयं तलाश कर उन्हें वह प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।

6. यूट्यूब

दो अरब के यूजर्स वाला यूट्यूब सोशल मीडिया का गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इस प्लेटफार्म की खास बात यह है कि इससे सभी उम्र और सभी देशों और सभी विचार वाले लोग जुड़े हैं। इस पर प्रसारित होने वाली सभी तरह की सामग्री सभी यूजर्स को लुभाती है। यह प्लेटफार्म कॉमेडी और संगीत के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय प्लेटफार्म है। इसका मतलब यह नहीं कि आप इससे व्यवसाय के बारे में प्रचार नहीं कर सकते। हां यहां पर व्यवसाय का प्रचार करने का तरीका कुछ अलग है। यहां पर व्यवसाय के नाम पर आपको ट्रेनिंग व्यवसाय यानी लोगों को सिखाने वाला व्यवसाय चुनना होगा। ट्यूटोरियल वीडिया के लिए यू ट्यूब से अच्छा कोई प्लेटफार्म नहीं है। यदि इस तरह का कोई वीडियो बनाकर आप यूट्यूब पर डालते हैं तो वह गूगल और यूट्यूब में एक साथ  सर्च किये जाते हैं। सर्च करने वालों की संख्या चौंकाने वाली होती है। इसका प्रचार करने वालों को दोहरा लाभ मिल सकता है।

Youtube video player layout

फेसबुक क्यों है सबसे अच्छा सोशल नेटवर्क

छोटे व्यवसायों के लिए फेसबुक सबसे अच्छा सोशल नेटवर्क इसलिये है कि इससे आम आदमी अधिक से अधिक जुड़ा हुआ है जो अन्य प्लेटफार्म जैसे लिंक्डइन, पिनरेस्ट, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि से खास लोग खास मकसद से जुड़े होते हैं। इन प्लेटफार्म से जुड़े लोगों का मकसद भी प्रचार करना होता है। इन प्लेटफार्म से लोग अपना व्यक्तिगत प्रचार करते हैं। फेसबुक से प्रोडक्ट को बेचा जा सकता है लेकिन यूट्यूब से प्रोडक्ट को बेचा नहीं जा सकता बल्कि सर्विस के बारे में अधिक से अधिक प्रचार किया जा सकता है। गूगल के बाद यू ट्यूब का नाम भले ही दूसरे नंबर पर आता हो लेकिन सोशल मार्केटिंग में फेसबुक उससे आगे है। इसके दायरे में आने वाले लोग कम से कम भारत के नजरिये से बिजनेस और प्रोडक्ट से अधिक जुड़े होते हैं। इसलिये इस प्लेटफार्म पर छोटे व्यवसायिकों को अधिक लाभ मिल सकता है।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!