अगर आप कलम से प्रेम करते हैं, तो ये 29 बिज़नेस आइडियाज़ आपके लिए है

. 1 min read
अगर आप कलम से प्रेम करते हैं, तो ये 29 बिज़नेस आइडियाज़ आपके लिए है

कुछ लोग कलम से कमाल कर जाते हैं. वो लेखनी से लोगों पर ऐसा जादू करते हैं कि लोग उनके दीवाने हो जाते हैं. अगर आप भी लेखन से प्यार करते हैं, तो आप चंद खु़श किस्मत लोगों में से एक हैं. यानि जिन लोगों के पास लिखने का हुनर है, उनके लिये एक-दो नहीं, बल्कि  बहुत से बिज़नेस आइडियाज़ हैं.

ये बिज़नेस आइडियाज़ आपके करियर को नया मोड़ देंगे और आप सफ़लता की सीढ़ियां चढ़ते-चले जायेंगे. चलिये आज जानते हैं कि लेखनी से प्यार करने किन-किन व्यापार में अपना लक आज़मा सकते हैं.

लेखकों के लिए व्यावसायिक विचार

1. एक ब्लॉग शुरू करो

आज की दुनिया में एक ब्लॉग, व्यक्तियों और व्यवसायों दोनों के लिए सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है, जो सभी सूचनाओं और विचारों को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अलग-अलग तरीके से पेश करता है.

ब्लॉग का सिलसिला 16 फरवरी 2011 से शुरू हुआ था और अब तक लगभग 156 मिलियन से अधिक सार्वजनिक ब्लॉग लिखे जा चुके हैं. ब्लॉग बनाने से लेकर उससे पैसा कमाने तक सारी चीज़ों की जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जायेगी.

2. बिज़नेस लेखन

व्यावसायिक लेखन एक प्रकार का व्यावसायिक संचार है. इसमें आम तौर पर रोज़ाना व्यवसाय संचालित करने के लिए आवश्यक ज्ञापन, ईमेल, पत्र और अन्य परिचालन दस्तावेज शामिल होते हैं. कंपनियां वर्ष के आसपास सक्षम व्यवसाय लेखकों की तलाश करती हैं.

3. ईबुक लेखक

पिछले कुछ वर्षों में ईबुक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गए हैं. इसे आप ख़ुद से लिखकर Amazon जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर पब्लिश कर सकते हैं.

4. टेक्निकल राइटिंग

तकनीकी लेखन आमतौर पर एक विशिष्ट विषय पर लिखने का एक तरीका है. अधिकांश कंपनियां उपयोगकर्ता मैनुअल, गैजेट इंस्टॉलेशन गाइड, सर्विस एग्रीमेंट, कानूनी अस्वीकरण, कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट, मानक संचालन प्रक्रिया (SOP), और कई और अन्य दस्तावेज़ों के लिए एक बेहतरीन लेखक की तलाश करती हैं.

5. स्क्रीनराइटिंग

फिल्म और मीडिया प्रोडक्शन हाउस हमेशा प्रतिभाशाली पटकथा लेखकों की तलाश में रहते हैं। अगर आपके पास जुनून और क्रिएटिविटी है, तो पटकथा लेखन नौकरियों में कोई कमी नहीं दिखेगी.

6. क्रिएटिव लेखन

क्रिएटिव लेखन का दायरा काफ़ी बड़ा है. फिल्मों और नाटकों की पटकथा लिखने के लिए आपके कविता से लेकर पूरी कहानी तक लिख कर सबका दिल जीत सकते हैं.

7. कॉपी राइटिंग सर्विस

अच्छी राइटिंग स्किल वाले लेखकों के लिए कॉपी राइटिंग सबसे लाभदायक व्यावसायिक ऑप्शन में से एक है. हांलाकि, इस व्यापार के लिए आपका लेखन मजबूत होना चाहिये.

8. कॉमिक बुक राइटिंग

कॉमिक किताबें अभी भी बच्चों और यहां तक कि बड़ों की भी पसंदीदा बनी हुई हैं. कॉमिक पुस्तकों के प्रकाशक अक्सर विशिष्ट कॉमिक बुक लेखकों की तलाश में रहते हैं.

9. विज्ञापन अभियान डेवलपर

आप अपने कस्टमर्स के लिये ऑनलाइन क्रिएटिवि कैंपन चला सकते हैं. इस व्यापार में आप क्लाइंट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

10. एक लेखक बनें

लेखन की बेहतरीन कला रखने वालों के लिये ये एक फ़ायदेमंद लघु व्यापार है. अगर लेखन में दिलचस्पी है, तो आप किताब लिख कर इसे एक आदर्श व्यापार बना सकते हैं.

11. बिज़नेस प्लान राइटिंग

अगर आप बिज़नेस प्लान राइटिंग के हर पहलू को जानते हैं, तो आपको इस व्यवसाय को कम या बिना किसी निवेश के शुरू करने पर विचार करना चाहिए. व्यवसाय योजना लेखन सेवा प्रदान करना हर किसी के लिए चाय का प्याला नहीं है.

किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने में उत्पादों या सेवाओं की परवाह किए बिना, एक उचित व्यवसाय योजना की आवश्यकता होती है. आप अन्य उद्यमियों की मदद करके इस व्यवसाय में पैसा कमा रहे हैं.

12. उपन्यासकार

उपन्यासकार बन कर आप एक पारंपरिक मार्ग पर जा सकते हैं. हांलाकि, उपन्यासकार बनना उतना आसान नहीं है, जितना लगता है. अच्छी राइटिंग स्किल्स रखने वाले ही एक अच्छे उपन्यासकार बन सकते हैं.

Copywriting concept banner with character on white background

13. कॉपीराइटर

ऑनलाइन मीडिया के दौर में आज कल बहुत सी वेबसाइट्स और ऐड कंपनियां कॉपीराइटर की मांग करती हैं. कॉपराइटर फ़ुल टाइम भी हो सकते है और फ्रीलांसर भी.

कॉपीराइटिंग के काम को आप विभन्न व्यापारों में पेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

14. ऑनलाइन ऐड क्रिएटर

ऑनलाइन ऐड क्रिएटर के व्यापार में आप बहुत पैसा कमा सकते हैं. बस इसके लिये आपको अच्छा और क्रिएटवि लिखने की आवश्यकता होगी.

15. बिज़नेस प्रपोज़ल राइटिंग

आज के अति कठिन व्यवसाय की दुनिया में व्यापारी ग्राहकों को व्यावसायिक प्रस्ताव समझाने में घंटों समय बिताते हैं. अगर आपके पास सही हुनर है, तो आप बिजनेस प्रपोजल राइटिंग में उनकी मदद करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

16. कंटेंट डेवलपर

आज के मॉर्डन युग में क्वालिटी कंटेंट की मांग है. इसलिये आप फ़ील्ड में आकर आपका करियर बना सकते हैं. ग्राहकों को अच्छा कंटेंट दे आप इस व्यापार में मनचाहा पैसा पा सकते हैं.

17. कंटेंट एडिटिंग

कंटेंट एडिटिंग सर्विस की ज़रूरत हर जगह होती है. फिर चाहे वो प्रिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया. आज के दौर में बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं, जो कंटेंट एडिटिंग प्रोफेशनल्स के लिए फ्रीलांस कंटेंट एडिटिंग जॉब उपलब्ध कराती हैं.

18. फ्रीलांस रिपोर्टर

फ्रीलांस पत्रकार स्व-नियोजित होते हैं. फ्रीलांस रिपोर्टर एक समय में कई सारे समाचारों संगठनों के लिये रिपोर्टिंग करते हैं. ये उन लेखकों के लिए सबसे अधिक लाभदायक छोटे व्यवसायों में से एक है, जिनकी पत्रकारिता में करियर में काफ़ी रुचि है. इसके साथ ही वो इसमें अपना सुनहरा भविष्य है.

19. मार्केट रिसर्च सर्विस

हर छोटे या बड़े व्यवसाय की शुरुआत में सफलता पाने के लिए मार्केट रिसर्च सर्विस अनिवार्य है. मार्केट रिसर्च सेवाएं प्रदान करना पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा और लाभदायक तरीका है. हांलाकि, ख़ूब पैसा कमाने के लिये आपको इसमें काफी एक्सपर्ट होना पड़ेगा.

20. छात्रों के लिए प्रोजेक्ट तैयार करना

छात्रों के लिए प्रोजेक्ट वर्क बनाना उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर है, जिनके पास लिखने की बेहतरीन कला है. कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को हर हफ़्ते रिसर्च कार्य या फिर असाइनमेंट दिया जाता है.

स्कूल और कॉलेज के अधिकतर छात्र ऐसे होते हैं, जिनके पास प्रोजेक्ट पूरा करने के लिये समय नहीं होता है. ऐसे छात्रों का समय पर काम पूरा करके आप ख़ूब सारे पैसा कमा सकते हैं.

21. प्रूफरीडिंग सर्विस

प्रूफ़्रेडिंग एक बहुत ही विशेष प्रकार का काम है, जहां आप उस कंटेंट की जांच करते हैं, जिसे आप पब्लिश करने वाले हैं. हांलाकि, इसके लिये आपको कंटेंट जांचने से पहले काफ़ी प्रैक्टिस करने की ज़रूरत है. बिना अनुभव के इस व्यापार में नहीं जाया जा सकता.

22. रिज़्यूम राइटिंग

रिज़्यूम राइटिंग का व्यापार सिर्फ़ वो ही लोग शुरू कर सकते हैं, जिन्हें रिज़्यूम लिखने का काफ़ी अनुभव है. इस व्यापार को कोई भी घर बैठे-बैठे शुरू कर सकता है.

इसके लिये आपको संपादन, संरचना और प्रूफरीडिंग पर्याप्त और बेहतरीन जानकारी होनी चाहिये. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बस बेसिक सॉफ्टवेयर के साथ एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी. इसके बाद आप आराम से ये व्यापार शुरू कर सकते हैं.

Business hand writing a script with pen

23. स्क्रिप्ट राइटिंग

अगर आपको क्रिएटिव लेखन से प्यार हैं, तो स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए पहला कदम उठा चुके हैं. अपनी खुद की स्क्रिप्ट लिखते समय आपको क्या करना है और क्या नहीं, इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिये.

स्क्रिप्ट लिखने वाले लेखकों को शैली और तकनीकों का बेहतर तरीके से उपयोग करने की समझ होनी चाहिये, ताकि स्क्रिप्ट तरीक़े से प्रारूपित किया जा सके.

24. गीत लेखन

कई लोगों को गाने लिखने में काफ़ी दिलचस्पी होती है. इसलिये वो देश, भजन और फ़िल्म के लिये गीत लिखने का शौक़ रखते हैं. अगर आपको भी ख़ुद में एक संगीतकार दिखता है, तो इस फ़ील्ड में जा सकते हैं.

25. सोशल मीडिया मैनेजर

लेखन व्यवसाय शुरू करने का ये मतलब नहीं है कि आपको लंबे और भारीभरकम कंटेंट पर फ़ोकस करना है. इसका मतलब ये भी है कि आप छोटे और हस्य तरीके से अपनी बातों को ऑनलाइन कैसे रख सकते हैं.

सोशल मीडिया के दौर में इस बिज़नेस में बहुत कमाई है. आप चाहो तो एक साथ कई कंपनी के सोशल मीडिया मैनेजर बन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

26. फ़ैक्ट चैकर

आज कल कई सारे फ़ैक्ट न्यूज़ वायरल होती रहती है. बिना कुछ जाने लोग ऐसी फ़ेक न्यूज़ शेयर करते रहते हैं, जिस पर लोग आंख मूंद कर विश्वास कर लेते हैं. ऐसे में अगर आप एक फैक्ट चैकर बनते हैं, तो इसमें मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा है.

27. भाषण लेखक

हम जब टीवी पर किसी नेता या उद्योपति की स्पीच सुनते हैं, तो बस सुनते ही रह जाते हैं. कई लोगों को लगता होगा कि ये सभी नेता, अभिनेता या व्यापारी अपने मन से सारी बातें बोल रहा है, लेकिन सच ये नहीं है.

दरअसल, ये सभी बड़े-बड़े लोग किसी दूसरे की लिखी स्क्रिप्ट पढ़ते हैं, जिसे सुन कर हम सब मंत्रमुग्ध हो जाते हैं.

28. राइटिंग ट्यूटर

अगर आप बहुत अच्छे राइटर हैं, तो अपनी राइटिंग स्किल्स का फ़ायदा उठा कर दूसरों को ट्यूशन भी दे सकते हैं. ये सम्मानजनक और लाभदायक जॉब है, जिससे आप अपनी अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं.

29. ट्रांसलेटर

ट्रांसलेटर बनने के लिए कम से कम दो भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक है. इसके साथ ही आपको मजबूत लेखन और संचार कौशल की भी आवश्यकता होती है. आज कल मार्केट में बहुत ऐसे कम लोग हैं, जिन्हें एक साथ कई भाषाओं का ज्ञान होता है. इसलिये ज़रूरी है कि आप कई भाषाओं में निपुण हों और इसका फ़ायदा उठायें.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?