डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

. 1 min read
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

कैसे फ़ायदेमन है ये किसी भी बिज़नेस के लिए?

बिज़नेस शुरू करने के बाद उससे भी बड़ी चीज है बिज़नेस की अच्छी तरह से मार्केटिंग करना. पहले हम देखते थे कि ऑफलाइन बिज़नेस में व्यापारी अलग-अलग तरह से अपने बिज़नेस का प्रमोशन करते थे जैसे कि बैनर बांटना, न्यूज़ पेपर में  देना या फिर घर-घर जाकर लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में बताना. लेकिन आजकल समय बदल गया है क्योंकि आजकल पूरी तरह से जमाना डिजिटल हो गया है. इसलिए डिजिटल मार्केटिंग का प्रचलन काफी बढ़ गया है.

क्या है डिजिटल मार्केटिंग?

आजकल के दौर में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है क्योंकि आजकल इंटरनेट की पहुंच सभी लोगों तक है. सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोग मौजूद है. इससे आप ऑनलाइन रहते हुए अपने बिज़नेस को आसानी से आगे बढ़ा सकता है.

सरल शब्दों में किसी भी बिज़नेस को इंटरनेट के माध्यम से आगे बढ़ाना डिजिटल मार्केटिंग है. इसमें एड्स, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से प्रमोशन किया जाता है. इसमें इंटरनेट पर कंपनी अपनी उपस्थिति बढ़ाती है और नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के कुछ तरीके हैं:

1. वेबसाइट बनाना

डिजिटल मार्केटिंग में सबसे पहला काम होता है कि आपके बिजनेस की इंटरनेट पर मौजूदगी होनी चाहिए. इसके लिए आप अपने बिजनेस से जुड़ी हुई एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसमें आप के सभी प्रोडक्ट या जिस भी तरह की सर्विस आप दे रहे हैं उसके बारे में डिटेल दी जाती है.

आसान शब्दों में समझें तो वेबसाइट किसी भी बिज़नेस के लिए एक पहचान का काम करती हैं. सबसे पहले आपके यूजर्स उस वेबसाइट पर ही जाते हैं और आपके बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और साथ ही आप  इस वेबसाइट में आप अपने प्रोडक्ट की तस्वीरें या वीडियो के माध्यम से उनकी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

जैसा कि ऊपर बताया गया है आपको अपनी बिजनेस की पहचान के लिए वेबसाइट बनाने की जरूरत होती है. वेबसाइट बनाने के बाद आप लोगों तक उस वेबसाइट को पहुंचाएंगे कैसे? इसीलिए यहां पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का कांसेप्ट सामने आता है. इसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट के पेज को गूगल के एल्गोरिदम के हिसाब से ऑप्टिमाइज करते हैं जिससे कि आप गूगल में सर्च करते ही टॉप पर आ सकते हैं. इसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मार्केटिंग कहा जाता है. यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अहम अंग माना गया है क्योंकि यह सीधे तौर पर आपके बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए आप किसी एक्सपर्ट को काम पर रख सकते हैं ताकि वह सही तरह से कीवर्ड आदि इस्तेमाल  करते हुए आपकी वेबसाइट की बहुत ज्यादा से ज्यादा बना सके.

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया प्लेटफार्म सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मार्केटिंग करना सोशल मीडिया मार्केटिंग है सोशल मीडिया की सहायता से मार्केटिंग करते हुए आप अपने बिजनेस में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इसमें हम फेसबुक ट्विटर या इंस्टाग्राम के साथ-साथ और भी कुछ ऐसे प्लेटफार्म चुन सकते हैं जो हमारे बिजनेस के हिसाब से सही हूं और उस पर मार्केटिंग ऐड चलाते हुए अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर अपने बिजनेस के लिए ला सकते हैं.

Digital marketing media in virtual globe shape diagram and Waves of blue light and businessman using on smartphone

4. ईमेल मार्केटिंग

यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही अहम तरीका है. हम अपनी वेबसाइट पर एक साइनअप फॉर्म बनाते हैं. जब भी कोई भी कस्टमर आपकी वेबसाइट पर आते हैं तो उन्हें साइनअप फॉर्म में अपनी डिटेल और ईमेल एड्रेस भरना होता है. एक बार ईमेल एड्रेस भरने के बाद वह ईमेल एड्रेस आपके डेटाबेस में सेव हो जाता है. इस ईमेल का इस्तेमाल अब आप आगे चलकर किसी भी ऑनलाइन कैंपेन या फिर नए प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपके बिजनेस या कंपनी में कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च हो रहा है तो आप पुश नोटिफिकेशन के जरिए लोगों को इसके बारे में ईमेल भेज सकते हैं. इस तरह से लोगों के आपके बिजनेस तक पहुंचने और उस प्रोडक्ट को खरीदने के चांस पहले से ज्यादा हो जाते हैं.

ईमेल मार्केटिंग में जो बात ध्यान रखने की है वह है कि कभी भी आपको इस चीज को बहुत ज्यादा नहीं करना है क्योंकि कोई भी व्यक्ति यह नहीं जाता है कि उसे फिजूल के ईमेल बार-बार किसी भी कंपनी या बिजनेस की तरफ से आते रहे इसीलिए केवल स्पेशल मौके पर ही यह ईमेल अपने यूजर या कस्टमर तक भेजें.

5. पेड मार्केटिंग

पैसे देकर भी आप ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने और उसे बेचने में मदद ले सकते हैं. खासकर इस तरह की मार्केटिंग किसी ना किसी स्पेशल मौके जैसे त्योहार आदि के समय पर की जाती है. त्योहार के समय आप उसी से जुड़ा हुआ कोई एक नया प्रोडक्ट या फिर पैकेज लांच कर सकते हैं और उसके बाद पेट मार्केटिंग करते हुए उसका प्रमोशन कर सकते हैं. इसमें आपको कम समय में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होने के चांस बढ़ जाते हैं.

6. वीडियो मार्केटिंग

जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल तस्वीर या फिर टेक्स्ट के मुकाबले वीडियो बहुत ज्यादा प्रचलन में है. साथ ही कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इमेज या टेक्स्ट के मुकाबले वीडियो को अपने न्यूजफीड पर ज्यादा से ज्यादा दिखाता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस में प्रमोशन के लिए वीडियो मार्केटिंग का इस्तेमाल करें इसमें हम अपने बिजनेस या प्रोडक्ट से जुड़े चीजों का छोटा सा वीडियो बनाकर उस पर ऐड कैंपेन चला सकते हैं ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके. इसमें अच्छा यह रहता है कि वीडियो के जरिए लोगों को आपके प्रोडक्ट को समझने में ज्यादा देर नहीं लगती है और वह एक बार देखते ही आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए राजी हो जाते हैं.

7. एप मार्केटिंग

आजकल लगभग सभी के पास मार्ट फोन है. आप बिज़नेस से जुड़ी हुई एप्लीकेशन बनाकर भी प्रोडक्ट या अपनी सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं और यह डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है. एप्लीकेशन मार्केटिंग आजकल काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और यह जल्द से जल्द लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है. कंटेंट मार्केटिंग कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लेना चाहता है. आपके बिजनेस में अगर ऑनलाइन वेबसाइट है तो आप उसमें एक अलग कैटेगरी ब्लॉग के लिए भी रख सकते हैं जहां पर आप टेक्स्ट के रूप में पोस्ट कर सकते हैं जो लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से बताएं और हर तरह के संदेश और शंका को क्लियर कर सके.

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

ऊपर दिए गए सभी तरीकों को जानने के बाद हमें यह जानना जरूरी है कि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो डिजिटल मार्केटिंग से आपके बिजनेस को हो सकते हैं उनमें से कुछ है;

  • डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. डिजिटल मार्केटिंग में आप किसी भी तरह का कैंपेन 50 या ₹100 से भी शुरू कर सकते हैं और उसकी तरफ लोगों का रुख देखते हुए बाद में ज्यादा पैसे लगाते हुए चैंपियन को जारी रख सकते हैं.
  • डिजिटल मार्केटिंग से हम सिर्फ उन्हीं लोगों तक अपनी एड्स पहुंचा सकते हैं जो हमारे प्रोडक्ट या हमारे सर्विसेज में दिलचस्पी रखते हैं इसमें आप अपने टारगेट ऑडियंस को सिलेक्ट कर सकते हैं और केवल उन्हीं तक अपनी ऐड पहुंचाने के लिए अपने कैंपियन को कस्टमाइज कर सकते हैं.
  • डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले बहुत ज्यादा आसान है क्योंकि यहां पर आपको किसी भी तरह के शारीरिक श्रम करने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे हुए हैं डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन्स बना सकते हैं और उनमें समय के साथ-साथ जरूरी बदलाव भी कर सकते हैं.
  • डिजिटल मार्केटिंग में लोगों के साथ आपका संपर्क जल्दी बन जाता है और आपके पास ग्राहक जल्द से जल्द आ जाते हैं.
a businessman holds a tablet and showing application against grey background

इन सब बातों से हमें समझ में आता है कि डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग जगत का भविष्य है. जैसे-जैसे इंटरनेट के यूजर बढ़ते जा रहे हैं उसी तरह से सभी काम इंटरनेट के जरिए ही होना शुरू हो गया है इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग आने वाले समय में बहुत ज्यादा को रखने वाला है. क्योंकि सभी कस्टमर ऑनलाइन हो गए हैं इसीलिए आपके बिजनेस के ऑनलाइन होने के साथ-साथ उसकी मार्केटिंग भी ऑनलाइन होना बहुत जरूरी है इसीलिए किसी भी व्यापारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी है. साथ ही अगर आप करियर के तौर पर डिजिटल मार्केटिंग में जाना चाहते हैं तो यह उसके लिए भी एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है.

यह भी पढ़ें :

1) स्टार्टप इंडिया कैम्पेन क्या है? क्या हैं इसके लाभ और कैसे होगा इसके लिए पंजीकरण?
2) ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
3) PAN क्या है? कैसे बनता है पैन कार्ड और इसके लिए कैसे अप्लाई करें?
4) इमिटेशन ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे करें?