आप भी खोल सकते हैं फ़ेमस मराठी स्ट्रीट फूड का बिजनेस

. 1 min read
आप भी खोल सकते हैं फ़ेमस मराठी स्ट्रीट फूड का बिजनेस

रखे इन चीजों का रखें ख्याल

अपने खान-पान को लेकर भारत का लगभग हर एक शहर अपनी कुछ न कुछ खासियत के लिए जाना जाता है. उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक अपने अलग अलग तरह के खाने के व्यंजन को चखने के बाद आप इनका स्वाद भूले नहीं भूल पाएंगे. और अपने इन्हीं खास फूड को लेकर महाराष्ट्र पूरे भारत ही नहीं देश विदेश में जाना जाता है. महाराष्ट्र के स्ट्रीट की खट्टी मीठी खाने की चीजें लोगों की काफी पसंद आती है. फिर चाहे रगड़ा पेटीज हो या फिर मिसल पाव, पोहा हो या बटाटा भाजी महाराष्ट्र के स्ट्रीट से निकले ये फूड आईटम्स आज भारत के कई बड़े शहरों और राज्यों में देखने और खाने को मिल ही जाते हैं. गुजरात से लेकर लखनऊ. और दिल्ली से लेकर राजस्थान तक आप इन खाने के स्वाद ले सकते हैं.

कबाब से लेकर वड़ा पाव तक आज हम आपको महाराष्ट के कुछ स्ट्रीट फूड के बारे में बताएंगे और कुछ अन्य जानकारी देंगे. जिससे आपको इनके बारे में पता चले और कहां से आपको ये स्ट्रीट फूड सबसे अच्छा मिलेगा इस बारे में भी जानकारी देंगे.

1. पाव भाजी

मुंबई की सड़क हो और पाव भाजी का ठेला ना हो ऐसा हो नहीं सकता. मुंबई में अलग अलग तरह से तैयार की गई पाव भाजी मिलती है. और में दावे के साथ कह सकता हूं की जो पाव भाजी आपको यहां खाने को मिलेगी वो दुनिया में कहीं भी देखने को नहीं मिलेगी. यहां ज्यादा मक्खन के साथ बनी अमूल पाव भाजी, एक्ट्रा पनीर के साथ मिलने वाली चीज पाव भाजी सबसे फेमस है. यहां की भाजी का स्वाद ही सब कुछ है. जिसमें कई तरह के मसाल और सब्जियां डाली जाती है. मुंबई में सरदार जी की पाव भाजी की दुकान अपने सबसे अच्छी पाव भाजी के लिए जानी जाती है.

2. वड़ा पाव

जैसा फांस के लिए फ्रैंच रोल है वैसा ही मराठियों के लिए वड़ा पाव और मुंबई इसके लिए सबसे ज्यादा फेमस है. वड़ा का स्वाद और इसकी क्वालिटी कई बातों पर निर्भर करती है. इसमें पाव यानी की बन और उसके अंदर डाले जाने वाला वड़ा यानी की आलू पैटी है. इसके साथ ही इसके अंदर डाले जाने वाले अलग अलग तरह के मसालों वड़ा पाव की क्वालिटी तय करता है. मुंबई की गलियों और नुक्काड़ों में वड़ा पाव बेचने वाली कई दुकानें, स्टॉल और ठेले हैं जो सबसे अच्छी सीजनिंग, मसालों, क्वालीटी और सबसे टेस्टी वड़ा पाव बेचते हैं. लेकिन अगर आपको वड़ा पाव का सबसे बेस्ट स्वाद चाहिए तो आप विले पार्ले जाएं. यहां मीठीबाई कॉलेज के बाहर आपको सबसे अच्छे वड़ा पाव मिलेंगे. धीरज वड़ा पाव के वड़ा पाव की बात ही कुछ अलग है. ये वड़ा बनाने के लिए कई सालों पुरानी और अनोखी रेसिपी का उपयोग करते हैं. और अपने सबसे अच्छे वड़ा पाव और कई अनोखे कारण के चलते ये दूसरों से अलग है. तीखी हरी मिर्च और मक्खन में तले धीरज वड़ा पाव के पाव और इनका बड़ा आकार और अपने ऑप्शनल चीजों के कारण ये जगह काफी खास है. बन को करारा करने के लिए ये इसे तेल में तलते हैं. जबकि वड़ा का टेस्ट उस में अच्छी तरह से मसाले डाल कर आता है.

strawberry shake served in a container with straw and strawberries

3. कूल मिल्कशेक

घर हो या बजार आपने मिल्कशेक कई बात पिया होगा लेकिन मुंबई में अमर मिल्कशेक के यहां मिलने वाले मिल्कशेक की बात ही कुछ अलग है. ब्लोसम नाम का मिल्कशेक यहां के सबसे खास मिल्कशेक है. यानी अगर आप मेलन ब्लोसम या फिर पाइन एप्पल ब्लोसम या ग्रेप मिल्कशेक ऑर्डर करते हैं तो आपको अपनी पसंद के फल के टुकड़े वनीला आईसक्रीम के साथ मिक्सर में डालकर स्मूती के तौर पर दिए जाते हैं. इसके यहां जूस, इवनिंग स्नैक्स, अलग अलग तरह की आईसक्रीम भी मिलती है. अगर आपको सैंडविच पसंद है तो आप यहां कॉर्न चीज ग्रिल्ड सैंडविच जरूर खाना.

4. जायकेदार कबाब

नॉनवेज खाने के शौकीन लोग कोलाबा में फेमस ताज महल होटल के पीछे गली में जाकर आपनी भूख मिटा सकते हैं. शाम के समय अगर आपको मटन रोल खाने का मन है तो आप एक बार जरूर यहां जाएं. इस छोटी सी गली में आपको सब कुछ मिल जाता है. बड़े मियां के कबाब में आपको टेस्टी बेदी रोटी और तंदूरी रोटी भी मिलती है. जिसका आनंद आप इन कबाब के साथ ले सकते हैं. वैसे यहां रुक कर खाने और बैठने के लिए बहुत कम जगह है. आप चाहे तो यहां से स्वादिष्ट कबाब घर ले जाकर भी खा सकते हैं. यहां आने वाले ज्यादातर लोग रोड़ किनारे रोल खाते नजर आ जाते हैं. और अगर आपको ज्यादा भूख है तो आप मटन भुना डिश या सर्किल मटन रोहनजोश को भी ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अलावा यहां चिकन लसूनी टिक्का और रेशमी टिक्का भी काफी अच्छा होता है.

5. पोहा

अगर आपको पोहा पसंद है तो नागपुर के रामदास पोहा वाले का पोहा आपको जरूर ट्राए करना चाहिए. सुबह का नाश्ता हो या शाम का स्नेक पोहा हर समय खाया जा सकता है. पोहे को वैसे तो कई तरीकों से बनाया जाता है. इसमें सबसे ज्यादा फेमस है कांदा पोहा. जिसे खूब सारे कांदा यानी प्याज डालकर तैयार किया जाता है. इसके अलावा आलू के टुकड़े के साथ बनने वाला बटाटा पोहा भी लोगों को काफी पसंद है. इसके साथ ही नारियल चटनी, हरी मिर्च, नींबू के रस और अदरक के साथ भी पोहा तैयार किया जाता है. सुबह से ही यहां पोहा बिकना शुरु हो जाता है. और लोगों की लंबी लंबी कतारें इस लाइट और हेल्दी स्नेक के लिए काफी देर तक खड़े रहते हैं.

6. मिसल पाव

मिसल पाव भी महाराष्ट्र के लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. ये डिश अकसर सुबह के नाश्ते में सर्व की जाती है. ये सबसे ज्यादा पुणे और मुंबई में बिकती है. मिसल पाव यहां के लोगों की सबसे पसंदीदा डिश में शामिल है. मिसल पाव को चटपटी और मसालेदार सब्जियों के साथ परोसा जाता है. अगल अगल जगह में मिसल पाक को जगह के लोगों की पसंद और स्वाद के हिसाब से तैयार किया जाता रहा है. नागपुरी मिसल, कोल्हापुरी मिसल, पुनेरी मिसल और मुंबई मिसल उन में से एक हैं.

7. रगड़ा पेटिस

महाराष्ट्र के लोगों के बीच सबसे मशहूर स्ट्रीट फूड में से एक है रगड़ा पेटिस, रगड़ा पेटिस को चटनी, बारीक कटे टमाटर, प्यार हरी धनिया और सेव के साथ सजाकर परोसा जाता है. इसकी खास बात यह है की आप इसे यहां के स्ट्रीट मार्केट के साथ ही बड़े बड़े रेस्टोरेंट्स में भी खा सकते हैं. सब जगह इसका स्वाद अलग ही आता है.

missal pav served with chopped onion

कैसे खोलें खुद का फूड बिजनेस ?

अगर आप सच में खाने का छोटा मोटा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं. तो एक चीज जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है आपके खाने की क्वालिटी. फिर चाहे आप अपने स्टोल या दुकान में एक आइटम बेचें या फिर अनेक, खाने की क्वालिटी से कभी समझौता ना करें. अगर आप अपना फूड महंगा भी बेच रहे हैं और आपका खाना अच्छा है तो लोग जरूर आपकी दुकान में आएंगे. फिर चाहे आप मुंबई के फेमस वड़ा पाव वडोदरा में दुकान लगाकर बेचो या पाव भाजी पंजाब की गलियों में. रगड़ा पेटिस राजस्थान में या भारली वांगी बिहार में अगर आपका आइटम अच्छा है और क्वालिटी बेस्ट है तो आप कहीं भी अपना काम शुरु कर सकते हैं. इसके साथ ही सबसे जरूरी है ये की रेस्टोरेंट खोलते समय आपके पास थोड़ा पैसे, अच्छा मेनू, सटीक लोकेशन, परफेट कॉन्सेपट, बढ़िया मार्केट रिसर्च और ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी पता होना चाहिए. अगर आपके पास अपना काम खोलने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप सरकारी लोन भी ले सकते हैं. आज के समय में छोटा मोटा रेस्टोरेंट खोलना कोई बड़ी बात नहीं है. सबसे जरूरी जो है वो है आपकी लोकेशन. आप किसी बड़े मॉल के फूड कोड में भी अपना रेस्टोरेंट खोल सकते हैं. ऐसी जगह में स्ट्रीट फूड की आइटम काफी चलन में है. इसके साथ ही आपको कुछ जरूरी बातों का भी ख्याल रखना पड़ता है.

  • खर्चों की लिस्ट बनाना बहुत जरूरी है नए फूड बिजनेस को शुरु करने से पहले ये जानना भी आवश्यक है की आपको शुरु में कहां कहां और कितना पैसे लगाना है. इसकी एक लिस्ट आपको तैयार करनी चाहिए. इसमें सबसे जरूरी है की शुरु में कितना खर्च आएगा. और आने वाले कुछ महीनों में अगर आपकी कमाई ज्यादा नहीं होती है तो आपके आप अतिरिक्त पैसे हों जिससे आपको संभलने का मौका मिल जाए.
  • कानूनी प्रक्रिया को जानना भी बहुत जरूरी है क्योंकि कोई भी फूड बिजनेस शुरु करने से पहले आपको संबंधित संगठन से जरूरी लाइसेंस और परिमट की भी जरूरत होगी. जिसे आप नज़दीक संगठन से ले सकते हैं. प्रमाणीकरण को जारी करने के लिए स्वास्थ्य सेवा फूड प्रतिष्ठान एक जरूरी विभाग है. इसके साथ ही फूड स्टोर के मालिक को बीमा कवरेज भी लेना होता है.
  • नजदीकी लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए अपना काम शुरु करें. अपने खाने की कीमत बाजार की कीमत के हिसाब से ही रखें. और अगर आप अपने दाम बढ़ा रहे हैं तो आपकी खाने की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए. अगर आप रेस्टोरेंट खोलते हैं तो अपने इंटीरियर पर ध्यान दें.
  • अपने रेस्टोरेंट की मार्केटिंग करें हो सके तो अपने विज्ञापन लोगों तक पहुंचाएं. इसके लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छी जगह है.

यह भी पढ़े :

1) बैंगलोर का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
2) लक्षद्वीप का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
3) लखनऊ का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
4) राजस्थान का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी