भारत में रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
भारत में रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस कैसे शुरू करें?

हर दिन बदलते फैशन की वजह से रेडीमेड गारमेंट का कारोबार इन दिनों बहुत ज्यादा चलन में है। लेडीज गारमेंट्स से लेकर किड्सवियर तक रेडीमेड गारमेंट बिजनेस की बाजार में अच्छी बिक्री है। इन दिनों, यहां तक कि युवा पेशेवर उच्च मांग और मार्जिन के कारण इस व्यवसाय के प्रति अपनी पसंद बदल रहे हैं। लोग कई मौकों पर कपड़ों की खरीदारी करने के लिए बाध्य होते हैं-यह सालगिरह उपहार से लेकर त्योहार तक भी हो सकता है, यहां तक कि गृहिणी पार्टी के लिए भी। तैयार कपड़े विभिन्न प्रकार के कपड़ों से बने होते हैं, और बड़े पैमाने पर उत्पादित, तैयार वस्त्र उत्पाद होते हैं। मांग लगातार बढ़ रही है, और वे निर्माण और बाजार के लिए बहुत सरल हरेडीमेड कपड़ों का एक बड़ा घरेलू बाजार है और भारत के कुल कपड़ा निर्यात का लगभग 45% हिस्सा है। 2019 में भारतीय परिधान और कपड़ा उद्योग का मूल्य 100 बिलियन डॉलर था और 2025 तक 220 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। रेडीमेड कपड़ों का कारोबार लाभदायक हो सकता है, लेकिन आपके पास कुछ नए विचार होने चाहिए। यदि आप चारों ओर देखते हैं, तो आप पाएंगे कि बहुत सारे परिधान स्टोर हैं जो अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं; मुख्य कारण उचित योजना की कमी है। कपड़ों का व्यवसाय शुरू करना पहले से कठिन लग सकता है, लेकिन पहले ग्राहक की बिक्री या परीक्षण के नमूने के साथ, आपको बहुत खुशी और संतुष्टि मिलेगी। इसलिए, रेडीमेड परिधान व्यवसाय योजना को आकर्षक बनाना। अब किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले, उस विशेष विचार के बारे में एक उचित अध्ययन करने की आवश्यकता है।

भारत में एक गारमेंट शॉप कैसे शुरू करें?

कपड़ों की लाइन शुरू करना, अन्य सभी व्यवसायों की तरह, एक व्यक्तिगत यात्रा हो सकती है। जब वे बाजार में एक अंतर को नोटिस करते हैं, तो ज्यादातर लोगों पर हमले शुरू करने का विचार। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक रचनात्मक और व्यावसायिक मानसिकता दोनों की आवश्यकता होगी। भारत में कपड़ों की दुकान के कारोबार को शुरू करने के लिए यहां कुछ सरल बिजनेस टिप्स दिए गए हैं:

1. एक उचित व्यवसाय योजना बनाएं

आपके व्यवसाय की योजना बनाते समय आपको सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह तय करनी होगी कि आप क्या बेचना चाहते हैं। एक परिधान का मतलब चीजों की अधिकता हो सकता है। तो, बैठ जाओ और तय करें कि किस तरह के कपड़े वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं। एक विशेषज्ञता बनाने और अपने बाजार को एक विशेष दिशा में बनाने में मदद करने के लिए एक विषय या श्रेणी पर निर्णय लें। यदि आप सभी प्रकार के कपड़े बेचने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल ग्राहक को भ्रमित करते हैं और जब आप परिधान की एक विशेष शैली की मांग करते हैं, तो अवसरों पर हार जाते हैं।

निम्नलिखित कुछ श्रेणियां हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

  • जातीय या भारतीय कपड़े-साड़ी, सलवार सूट, पुरुषों के लिए कुर्ता पायजामा, आदि।
  • विशेष बच्चों का फैशन-शिशु से लेकर 12 साल के बच्चों तक के कपड़े
  • पुरुषों के कपड़े-सूट, शर्ट, पतलून, जैकेट, आदि।
  • महिलाओं की कैजुअल-स्कर्ट, जींस, टी-शर्ट आदि।
  • स्त्रियों के सूत्र
  • स्पोर्ट्सवियर- जर्सी, स्विमिंग सूट, फुटबॉल शॉर्ट्स आदि।
  • शादी का जोड़ा-साड़ी, लहंगा, शेरवानी, आदि।
  • नाइटवियर या इनरवियर
  • कॉस्ट्यूम कपड़े-स्टेज शो, नृत्य वेशभूषा, चरित्र वेशभूषा, आदि के लिए विशेष।
  • मातृत्व विशेष के कपड़े
  • सर्दी का पहनावा

इन सब के अलावा, कपड़े हमेशा घड़ी, बेल्ट, बैग, गहने आदि जैसे सामान के साथ हाथ से चलते हैं, इसलिए, उन की उचित आपूर्ति रखकर, आप उन्हें अपने कपड़ों के साथ बेच सकते हैं। हालांकि, छोटे से शुरू करना, लोकप्रियता हासिल करना और फिर अन्य पूरक उत्पादों को जोड़ना सबसे अच्छा है।

2. डोमेन के बारे में अधिक जानना

जब आप एक फैशन रिटेल व्यवसाय में प्रवेश करते हैं, तो इस क्षेत्र में न्यूनतम अनुभव होना सबसे अच्छा है। या तो एक फैशन डिजाइनिंग की डिग्री या एक खुदरा परिधान स्टोर शिक्षुता आपको रेडी-मेड गारमेंट्स व्यवसाय के संचालन और प्रबंधन की शुरुआती बाधाओं को दूर करने में मदद करेगी।

इससे पहले कि आप कपड़े बेचना शुरू करें, इस प्रकार कपड़े और शैली की पूर्व समझ होना और सबसे महत्वपूर्ण बात, हालिया रुझानों को ध्यान में रखना आवश्यक है।

3. अपने आपूर्तिकर्ता ढूँढना

एक बार जब आप बेचने के लिए कपड़े की श्रेणी पर फैसला कर लेते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि इसके बारे में कैसे जाना जाए। कच्चे माल का प्रबंधन कहां से किया जाए और उत्पादन को कहां रखा जाए यदि आप खुद को डिजाइन करने की योजना बनाते हैं तो विचार करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

अन्यथा, उन थोक विक्रेताओं का प्रबंधन करें जो रेडीमेड कपड़े प्रदान करते हैं और आपको उसके बाद अपने लेबल को फिट करना होगा। या, आप बस मौजूदा ब्रांडों के लिए एक वितरण केंद्र हो सकते हैं, जिस स्थिति में आपको निर्माताओं या छोटे स्तर के डिजाइनरों के साथ टाई करने की आवश्यकता होती है।

4. अपने बाजार को लक्षित करना

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आवश्यक कार्य उस बाजार का अध्ययन करना है जिसे आप दर्ज करना चाहते हैं। मौजूदा परिधान भंडार के बाजार अनुसंधान और मांग में कपड़े की तरह आचरण। अपनी विशेष श्रेणी के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्राहक कौन हैं, इसका पता लगाएं। भारत में, आप सोच सकते हैं कि केवल महिलाएं कपड़ों के लिए बाजार का गठन करती हैं, हालांकि, हाल के दिनों में, पुरुष भी काफी फैशन के प्रति जागरूक हो गए हैं और हाल के रुझानों के साथ अपनी वार्डरोब बदल रहे हैं।

एक बार जब आप कपड़े के प्रकार को बेचने का फैसला करते हैं, तो उसके लिए मौजूदा बाजार में अंतर ढूंढें और इसे अपने आला के साथ भरने की कोशिश करें। यदि आपके उत्पाद अन्य परिधान खुदरा विक्रेताओं के साथ पूरी तरह से समरूप हैं, तो आपको यहां तक कि तोड़ने के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। उन वस्तुओं को बेचने की कोशिश करें जो मांग में अधिक हैं लेकिन आपूर्ति में कम हैं। आपका शोध आपके लक्षित जनसांख्यिकीय के आयु वर्ग, भौगोलिक विवरण, संस्कृतियों आदि जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए। फैशन, मूवी, रॉक म्यूजिक, कॉमिक कल्चर आदि को प्रभावित करने वाले कारकों पर भी ध्यान दें।

5. सही स्थान ढूँढना

स्थान, एक संदेह के बिना, एक व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाला कारक है। संभावित ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने आप को एक उच्च दृश्यता वाले क्षेत्र में रखने की आवश्यकता है। आप हमेशा एक मॉल में एक दुकान खोल सकते हैं लेकिन आपको वहां प्रतियोगिता का सामना करने की भी आवश्यकता है। यदि आप एक स्टैंडअलोन खोलने की योजना बनाते हैं तो पड़ोस और इलाके आपके व्यवसाय के लिए अनुकूल होने चाहिए।

स्टोर के भौतिक परिसर को भी ध्यान से देखने की जरूरत है- इन्वेंट्री स्टॉकिंग, चेंजिंग रूम, स्टोरेज शेल्फ़ और काउंटर्स के लिए जगह। एक दुकान की उपस्थिति क्रय व्यवहार को प्रभावित करती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने ग्राहकों के लिए एक साफ और सुलभ स्टोर है।

6. निवेश प्राप्त करना

आपको किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए धन की आवश्यकता होती है, बिना पूंजी के कोई भी व्यवसाय शुरू नहीं कर सकता है। अपने निवेशकों को पेश करने या बैंक ऋण के लिए आवेदन करने के लिए एक प्रभावी परिधान स्टोर व्यवसाय योजना लिखें। आपकी लिखित योजना को आपके सभी व्यावसायिक विवरणों जैसे कि आपके व्यावसायिक उद्देश्य, मिशन, स्वामित्व पैटर्न, जिस प्रकार का परिधान आप बेचना चाहते हैं, और सेट-अप लागत शामिल हैं, का दस्तावेजीकरण करना चाहिए।

इसके अलावा, बाजार विश्लेषण प्रस्तुत करने के बाद एक विपणन योजना दें। यह न केवल आपको बैंकों या निवेशकों से वांछित ऋण प्राप्त करने में मदद करेगा, बल्कि व्यवसाय चलाने में आपकी मार्गदर्शिका के रूप में भी कार्य करेगा, आपकी लागतों का प्रबंधन करेगा, और निर्धारित विपणन रणनीतियों पर कार्य करेगा।

BUSINESS LEGAL ASPECT title on legal document

7. कानूनी पहलू

एक बार जब आप आधिकारिक रूप से अपना व्यवसाय पंजीकृत करते हैं, तो आपको सभी आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में जाने की आवश्यकता होती है। व्यापार और दुकान स्थापना लाइसेंस सभी खुदरा परिचालन स्टोर के समान हैं।

पैन और बीमा विवरण के साथ कुछ कानूनी दस्तावेजों को भरें। उपयुक्त करों के लिए भी पंजीकरण करें। सटीक विवरण का अध्ययन करने के बाद जीएसटी पंजीकरण के लिए आवेदन करें। इन्हें हटाते समय कानूनी परामर्शदाता की मदद लें।

8. अपनी वितरण योजना को क्रमबद्ध करना

आजकल, डिजिटलीकरण की प्रगति की सहायता से, उपभोक्ताओं को ऑनलाइन जाना और खरीदारी करना सुविधाजनक लगा है, खासकर शहरी युवा भीड़ का एक वर्ग। इस तरह की मांग को पूरा करने के लिए, आपके गारमेंट्स व्यवसाय की एक ऑनलाइन शाखा खोलना बुद्धिमान है या आप अपने माल को Myntra या Jabong जैसे तृतीय-पक्ष ई-कॉमर्स साइटों पर बेच सकते हैं।

यदि आप अपनी खुद की साइट संचालित करते हैं तो आपकी लागतों की योजना बनाते समय रसद पर विचार करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, गोदामों या कारखानों से आपके स्टोर तक परिवहन लागत को ध्यान में रखें।

9. इन्वेंटरी का प्रबंधन

किसी भी खुदरा व्यापार में, इन्वेंट्री प्रबंधन एक कौशल होना चाहिए। अपने स्टॉक आंदोलन की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। मांग में कपड़े पर स्टॉक, पुराने स्टॉक को साफ़ करना, मौसमी मांग जैसे जैकेट या स्वेटर के आधार पर स्टॉक रखना, आदि का उचित प्रबंधन करना चाहिए। अन्य रिटेल स्टोर्स की तरह, आप प्रभावी इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) सॉफ्टवेयर अपनाने पर विचार कर सकते हैं।

10. श्रमशक्ति

आपका स्टाफ आपके साथ-साथ आपके व्यवसाय को चलाने में सक्षम और कुशल होना चाहिए। अपने ऑपरेशन के आकार के आधार पर, ग्राहक-सामना करने वाले लोगों को नियुक्त करें, जिन्हें परिधान, ट्रेंडिंग फैशन का पर्याप्त ज्ञान हो, और वे ग्राहकों को उपयोगी सुझाव दे सकें। आपके पास आवश्यक परिवर्तन के लिए तैयार होने के लिए बोर्ड पर एक दर्जी भी होना चाहिए।

11. मूल्य निर्धारण

अपने उत्पादों का मूल्य निर्धारण किसी भी व्यवसाय के लिए मुनाफे की कुंजी है। बाजार की दरों को ध्यान में रखते हुए अपने परिधान की कीमत तय करें, लेकिन लाभ मार्जिन के बारे में भी सोचें। यदि आप अद्वितीय डिजाइन प्रदान कर रहे हैं और आपके पास कुछ तत्व हैं जो आपको अलग करते हैं, तो आप उच्च कीमत के लिए स्वतंत्रता पर हैं।

12. अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना

दुनिया के किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, विपणन एक महत्वपूर्ण पहलू है। आपको व्यवसाय की नई संभावनाओं को पाने की उम्मीद में लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ानी होगी। इस प्रकार आपके व्यवसाय नियोजन चरण में मार्केटिंग रणनीति विकसित करना अनिवार्य है।

निम्नलिखित कुछ विपणन विचार आप अपना सकते हैं:

एक ब्रांड पहचान बनाएं जो आकर्षक और आकर्षक हो, इसका मतलब आपके स्टोर का नाम या लोगो हो सकता है। आपकी पहचान को आपके विषय के बारे में बात करनी चाहिए और तुरंत लोगों से जुड़ना चाहिए।

  • व्यवसाय खोलने के अपने पहले परिचयात्मक सप्ताह में, छूट और शायद मुफ्त सामान दें।
  • पुराने माल, विशेष रूप से मौसमी लोगों के लिए परिसमापन बिक्री पकड़ो।
  • एक आकर्षक वेबसाइट बनाएं और आवश्यक जानकारी और अपडेट दें।
  • सोशल मीडिया पर सक्रिय रहें और इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसी साइटों पर खाते हैं, जहाँ आप नियमित रूप से अपने ग्राहकों का ध्यान खींचने के लिए तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं।
  • ई-मेल मार्केटिंग के माध्यम से अपने ग्राहकों को लक्षित करें।
  • अपनी वेबसाइट पर प्रशंसापत्र और सकारात्मक ग्राहक प्रतिक्रिया प्रकाशित करें।
  • सोशल मीडिया पर अपने ग्राहकों से जुड़ें और नियमित रूप से बातचीत करें।
  • मेलों और प्रदर्शनियों में स्टॉल लगाएं।
  • नियमित ग्राहकों को छूट देने वाले वफादारी कार्यक्रमों पर विचार करें।
  • पारंपरिक शैली के विज्ञापन माध्यमों जैसे अख़बारों या रेडियो के लिए ऑप्ट। यह आपके लक्षित बाजार पर बहुत कुछ निर्भर करता है।
Hand hold wooden cubes with risk word

13. रेडीमेड गारमेंट्स व्यवसाय में जोखिम और एहतियात

  • भारत में रेडीमेड गारमेंट का कारोबार करना काफी जोखिम भरा है। या तो यह बहुत बढ़ सकता है या इसे आसानी से बर्बाद किया जा सकता है। भारत में दो सीजन हैं जब नए कलेक्शन को ऑटम-विंटर सीजन और स्प्रिंग-समर सीज़न लॉन्च किया जा सकता है।
  • पुराने संग्रह या स्टॉक जिन्हें आप छोड़ रहे हैं, उन्हें कंपनी को वापस किया जा सकता है या आप उन्हें भारी छूट पर बेच सकते हैं जैसे अन्य ब्रांडेड कपड़ों की कंपनियां करती हैं। यह आपको पूरे वर्ष के साथ-साथ अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने में मदद करेगा।
  • सीजन के दौरान, ताजा संग्रह को बाजार की मांग के अनुसार मध्यम कीमत पर बेचा जा सकता है। उच्च मूल्य टैग हैंग करने से आपके व्यवसाय के लिए ग्राहकों की संख्या में कमी आ सकती है।

निष्कर्ष

हालांकि परिधान बाजार संतृप्त लग सकता है, नए प्रवेशकों के लिए हमेशा पर्याप्त जगह है। भारत में, क्षेत्र स्थिर विकास को दर्शाता है और एक बड़ा रोजगार प्रदाता है।

जैसे ही आप इस व्यवसाय में प्रवेश करते हैं, लक्ष्य बाजार पर ध्यान दिए बिना प्राथमिक चीजें, बेचे जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं। फैशन के लिए कुछ कड़ी मेहनत और नज़र के साथ, आप इस उद्योग में सफलता के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं!

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Mudra Loan Kya Hai Loan Settlement Kaise Kare Gold Ka Hisab Kaise Kare
Pf Account Se Paise Kaise Nikale NEFT kya hai Business loan ke liye kaise apply kare

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!