काफी मुनाफे का सौदा है टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस

. 1 min read
काफी मुनाफे का सौदा है टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस

इन आसान टिप्स की मदद से करें शुरू

भारत में टूर एंड ट्रेवल्स के बिजनेस की काफी मांग है क्योंकि यहां 12 महीने ही टूरिस्ट आते रहते हैं। न सिर्फ देश बल्कि विदेश के लाखों लोग भी भारत भ्रमण के लिए आते हैं। ऐसे में यदि आप टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें आप मनचाही इनकम कर सकते हैं। खास बात यह है कि, आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने ही क्षेत्र में करके लोगों को टूरिज्म की सेवा प्रदान कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको हर महीने कितने रुपयों की कमाई होगी। तो आइए जानते हैं टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस को शुरू करने की सही प्रक्रिया क्या है?

क्या है टूर एंड ट्रैवल बिजनेस?

बता दे, टूर एंड ट्रैवल बिजनेस वह होता है जब किसी व्यक्ति को पर्यटन के लिए कहीं जाना होता है तो आप अपने वाहनों की सेवा उन्हें प्रदान करते हैं, साथ इसके बदले आप चार्ज लेते हैं। जब किसी व्यक्ति को पर्यटन के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए जाना होता है ऐसे में वह सबसे पहले ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करते हैं। आप दोनों ही क्षेत्र में अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं और लाखों की इनकम कर सकते हैं।

देश में कितनी है टूर एंड ट्रैवल बिजनेस की मांग?

बता दें, टूर एंड ट्रैवल बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग 12 महीने ही होती है। लाखों लोग हर साल घूमने आते जाते रहते हैं, ऐसे में इस बिजनेस की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है। एक सर्वे के मुताबिक, देश की टूरिज्म इंडस्ट्री सालाना 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।  इतना ही नहीं बल्कि 184 देशों में टूर एवं ट्रेवल्स इंडस्ट्री के मामले में भारत 12वें स्थान पर है। टूर एंड ट्रैवल बिजनेस के जरिए आप गर्मी और ठंडी के मौसम में अधिक कमाई कर सकते हैं। इस दौरान ज्यादातर लोगों आना जाना लगा रहता है।

कितना करना होगा इस बिजनेस के लिए निवेश?

टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब 1 लाख तक का निवेश करना होगा। इस बिजनेस को सही रूप से करने के लिए आपको एक ऑफिस की आवश्यकता होगी जहां आप अपने ग्राहक से संपर्क कर सकते हैं। आप चाहे तो इस बिजनेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 50 से 60 हजार रुपये तक निवेश करना होगा। यदि आप टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस बड़े पैमाने पर करते हैं तो आपको 5 लाख तक का भी निवेश करना पड़ सकता है।

फ्रेंचाइजी से भी कर सकते हैं बिजनेस की शुरुआत

आप चाहे तो अपने ट्रैवल बिजनेस की शुरुआत के लिए एक अच्छी कंपनी की भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। भारत में कई ऐसी ट्रेवल कंपनियां हैं जो फ्रेंचाइजी प्रदान करती है। फ्रेंचाइजी लेने से आपको अधिक लाभ हो सकता है क्योंकि कंपनी का नाम पहले से ही मशहूर रहता है, ऐसे में यदि आप इस कंपनी के साथ जुड़ते हैं तो आपको मार्केटिंग के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी और कम समय में ही आपके बिजनेस का विकास हो जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि इसके लिए आपको वाहनों की भी आवश्यकता नहीं होगी, कुछ कंपनियां अपने नाम से ही आपको वाहन प्रदान करती है। बस इन वाहनों के माध्यम से आपको कमाई करनी होती है।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप टूर एवं ट्रेवल्स से संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं और अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी होना जरूरी है। बता दें, आपके बैंक अकाउंट से जुड़े हुए सारे काम भी पूरे होना चाहिए।

बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां आपको अधिक से अधिक ग्राहक मिल सके। यदि आप शहर के अच्छी लोकेशन पर इस बिजनेस को ओपन करते हैं तो यहां आप आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको मोबाइल, इंटरनेट, लैपटॉप और प्रिंटर जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। ऐसे में आपको 100 से 200 वर्ग फीट की जगह की जरूरत होगी। इतनी जगह में आप आराम से अपने टूर एंड ट्रैवल का ऑफिस ओपन कर सकते हैं।

ग्राहक से रखें नम्र व्यवहार

किसी भी बिजनेस को सही रूप से चलाने के लिए ग्राहक का काफी योगदान होता है। यदि आपका व्यवहार ग्राहक से अच्छा होगा तो वह दूसरी बार भी आप ही के पास आएंगे। इतना ही नहीं बल्कि वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी आपके लिए रिकमंड करेंगे। ऐसे में आप आपके पास आए हुए ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें और उन्हें समय पर सुविधा प्रदान करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपका व्यक्तित्व अच्छा बनेगा बल्कि आपके बिजनेस को भी काफी फायदा होगा।

The word Travel made of sand on a tropical island

बिजनेस के लिए ले सकते हैं लोन की मदद

यदि आपके पास कम बजट है और आप इस बिजनेस की शुरुआत सही रूप से नहीं कर पा रहे हैं। तो आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए 'बिजनेस लोन' की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए आप मैग्मा फाइनेंस, श्रीराम फाइनेंस, महिंद्रा फाइनेंस और इंडस्लैंड बैंक के जरिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें टूर एंड ट्रैवल बिजनेस की मार्केटिंग?

इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको विशेष ध्यान देना होगा। इसके लिए आप न्यूज़पेपर, मैगज़ीन, टीवी और रेडियो के जरिए अपने बिजनेस की मार्केटिंग करवा सकते हैं। इसके अलावा बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छा साधन है। सोशल मीडिया के माध्यम से आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे और इससे आपके बिजनेस की मार्केटिंग भी सही रूप से हो पाएगी। सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग करने के लिए आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसी साइट की मदद ले सकते हैं। इन साइट पर आप अपने टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस के बारे में एक अच्छा पेज क्रिएट करें और इस पेज पर अपने बिजनेस से जुड़ी हुई सारी जानकारी शेयर करें। साथ ही अपने कस्टमर को समय-समय पर ट्रैवल ऑफर के बारे में भी बताते रहे। ऐसा करने से आप अधिक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता पाएंगे और अच्छी कमाई कर पाएंगे। आप चाहे तो टूर एंड ट्रेवल्स की मार्केटिंग के लिए शहर में होर्डिंग भी लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिजनेस के नाम से पंपलेट छपवा कर मार्केट में बंटवा सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस के बारे में पता चल पाए।

क्या है बिजनेस को सही रूप से चलाने का तरीका?

●      बिजनेस अच्छे से चल पाए इसके लिए आपको सर्विस और टूर पैकेज पर मिलने वाले डिस्काउंट को ज्यादा से ज्यादा हाईलाइट करना होगा।

●      इसके अलावा आपको ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा ऑफर देने होंगे।

●      आप बिजनेस टू बिजनेस यानी अपने छोटे एजेंसी वाले एजेंट से मदद ले और ज्यादा से ज्यादा पैकेज सेल करवाने की कोशिश करें।

●      इसके अलावा आप अपने सोशल मीडिया पेज पर उन स्थानों के फोटो शेयर करें जिन स्थानों के पैकेज  आप सेल कर रहे हैं।

●      आप अपने पास आए हुए ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार करें ताकि आपके पास अधिक से अधिक लोग आ सके और आसानी से आपके बिजनेस की मार्केटिंग हो सके।

क्या होता है टूर एंड ट्रेवल्स बिजनेस का मुख्य काम?

●      इसके अंतर्गत आपको कस्टमर के लिए ट्रेवल्स का प्रबंधन करना होता है।

●      आपको अपने कस्टमर के बजट के अनुसार ट्रैवल्स प्लान बनाना होता है।

●      इसके अलावा आपको अपने कस्टमर को टिकट, बुकिंग, पासपोर्ट और वीजा संबंधी जानकारी प्रदान करनी होती है।

●      इसके अलावा आपको नए-नए टूर प्लान करना होता है।

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी कमाई तय नहीं होती। आप चाहे तो इस बिजनेस में 12 महीने ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। दरअसल गर्मियों एवं सर्दियों का मौसम छुट्टियों का मौसम होता है ऐसे में इस मौसम के दौरान काफी लोग घूमने आते हैं। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत गर्मी और सर्दी की छुट्टियों के कुछ महीने पहले करते हैं तो इस समय आप लाखों की इनकम कर सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, यदि आपकी 2 से 3 गाड़ियां प्रतिदिन टूर पर चलती है तो आप हर महीने इस बिजनेस में 30 से 40 हजार रुपए की भी इनकम कर सकते हैं।

Go on an adventure! The map and the camera on a wooden table

इन अन्य स्रोतों से भी कर सकते हैं कमाई

टूर एंड ट्रेवल्स के बिजनेस के साथ-साथ आप इसी ऑफिस के जरिए पेन कार्ड बनाना, आधार कार्ड बनाना, मनी ट्रांसफर, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करना, ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना, एजुकेशन और जॉब से संबंधित जैसे कार्य भी कर सकते हैं। यह अन्य काम करके भी आप अपनी कमाई के स्त्रोत बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?
2) फर्नीचर निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?
3) ड्राई फ्रूट का व्यवसाय कैसे शुरू करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!