नूडल्स का व्यापार/बिज़नेस कैसे शुरू करें? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

. 1 min read
नूडल्स का व्यापार/बिज़नेस कैसे शुरू करें? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

बदलते ज़माने को देखते हुए नूडल्स लोगों का लोकप्रिय नाश्ता बन गया है. सुबह हो या शाम, बूढ़े हो या बच्चे नूडल्स के लिये कभी कोई न नहीं कह सकता है. क्या करें नूडल्स चीज़ ही ऐसी है. इसके लिये भला कोई न भी कैसे कह सकता है. यही नहीं, नूडल्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए बाज़ार में इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है.

अब तो बंद पैकेट के साथ-साथ खुले नूडल्स भी बेचे जा रहे हैं. इसलिये अगर कोई नूडल्स का बिज़नेस शुरू करना चाहे, तो ये उसके लिये फ़ायदे का सौदा साबित हो सकता है. बशर्ते आपको ये पता होना चाहिये कि यम... और टेस्टी नूडल्स का बिज़नेस शुरू कैसे करना है? क्योंकि दुनिया में आपको व्यापार करने की सलाह हर कोई दे सकता है. पर सही सलाह कौन सी है इसका निर्णय आपको लेना है.

ख़ैर, हमारे होते हुए आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. हम आपको बताते हैं कि आखिर नूडल्स के व्यापार की शुरुआत कैसे की जाये और कैसे बाज़ार में सफ़ल बनाया जाये.

कैसे शुरू करें नूडल्स बनाने का व्यापार?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको ये पता होना चाहिये कि आप उसे छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं या बड़े स्तर पर. अगर आपके पास बिज़नेस करने के लिये ज़्यादा पैसे नहीं हैं, तो इसकी शुरूआत आप घर से भी कर सकते हैं. घर से बिज़नेस शुरू करने आपको एक खाली कमरा या फिर 1000 स्क्वायर फ़ीट की जगह चाहिये होगी.

कितने प्रकार के होते हैं नूडल्स?

अगर आप नूडल्स खाने के शौक़ीन हैं, तो आपको पता होगा कि मार्केट में तीन तरह के नूडल्स बेचे जाते हैं. एक नूडल्स सेवई के रूप में बिकते हैं, जिसे में दूध के साथ चीनी मिला कर मीठी डिश बनाते हैं. दूसरे आते हैं नूडल्स और तीसरे आते हैं चाउमीन बनाने वाले नूडल्स.

नूडल्स बनाने के लिये क्या-क्या सामग्री चाहिये?

  • नूडल्स का व्यापार शुरू करने के लिये आपको ज़रूरत होगी छोटे दाने वाली रवा की.
  • नूडल्स मैदे वाले बनाने हैं, तो उसके लिये मैदा लें.
  • अगर आटे वाले नूडल्स बनाने हैं, तो आटे की ज़रूरत होगी.
  • इसके अलावा नूडल्स बनाने वाली मशीन की भी आवश्यकता होगी.

कहां से ख़रीदें नूडल्स बनाने का सामान?

नूडल्स बनाने वाला सामान आप घरेलू मार्केट से ले सकते हैं. अगर बाज़ार जाकर सामान नहीं लाना चाहते हैं, तो अब सारी चीज़ें ऑनलाइन भी उपलब्ध हो जाती हैं. इसलिये आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं.

कहां मिलेगी नूडल्स बनाने वाली मशीन?

अगर आप किसी शहर के रहने वाले हैं, तो आप बाज़ार से आसानी से नूडल्स बनाने वाली मशीन ले सकते हैं. अगर शहरी इलाके में नहीं रहते हैं, तो फिर ऑनलाइन भी मशीन भी मंगा सकते हैं. इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट्स पर आपको कम दाम में नूडल्स बनाने वाली मशीन आसानी से मिल जायेगी.

कितने रुपये में शुरू कर सकते हैं नूडल्स बनाने का व्यापार?

नूडल्स का बिज़नेस शुरू करने के लिये आपको बहुत ज़्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होगी. कुल मिला कर 80 से 90 हज़ार रुपये ख़र्च करके आप बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

नूडल्स बनाने वाली मशीन कम से कम 30 से 50 हज़ार रुपये के अंदर आ जायेगी. सबसे ज़्यादा पैसे अगर किसी चीज़ में ख़र्च होंगे, तो वो मशीन ही है. इसके बाद रवा, मैदा और आटा लेना होगा, जिसके लिये आपको बहुत ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करने हैं.

अब बात है कि नूडल्स के बिज़नेस की शुरूआत होगी कैसे

1. व्यापार शुरू करने के लिये जगह फ़ाइनल करें.

2. व्यापार छोटा हो या बड़ा. इसके लिये आपको फ़ूड लाइसेंस लेना होगा. लाइसेंस लेने के लिये आप खाद्य विभाग से संपर्क करें या फिर ऑनलाइन आवेदन भी डाल सकते हैं. जो लोग ज़्यादा पढ़े-लिखे न हों. वो आवेदन के लिये साइबर कैफ़े वालों की भी मदद ले सकते हैं.

3. अगर आपके पास व्यापार शुरू करने लायक बजट नहीं, तो आप बैंक से लोन सकते हैं.

4. अगर बिज़नेस के लिये अच्छा इंवेस्टर ला सकते हैं, तो बहुत ही अच्छी बात होगी.

आपको किन बातों का रखन है ध्यान

1. नूडल्स बनाने की प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की मिलावट न हो.

2. अपने बिज़नेस प्लान के बारे में दूसरों से बातचीत न करें.

3. नूडल्स बनाते हुए हाइजीन का भी ध्यान रखना है, ताकि आपके नूडल्स खाकर कोई बीमार न पड़े.

4. नूडल्स बेचने के लिये मार्केटिंग सॉलिड होनी चाहिये.

5. व्यापार में धोखाधड़ी बहुत होती है. इसलिये इससे बचने के लिये अपना काम स्वंय करें.

business team doing research

1. व्यापार के लिये रिसर्च ज़रूरी है

किसी भी काम में हाथ डालने से पहले उस पर रिसर्च ज़रूरी है. बिना रिसर्च के किये हुए काम, आगे चलकर बिगड़ सकते हैं. इसलिये व्यापार करने से पहले मार्केट में थोड़ा इधर-उधर टहलें. लोगों से बातचीत करें और अधिक से अधिक इसके व्यापार के बारे में जानने की कोशिश करें.

2. पैकेजिंग पर भी फ़ोकस करना होगा

आपका नूडल्स मार्केट में जाकर क्या रंग दिखाता है. ये उसकी पैकेजिंग पर भी निर्भर करता है. नूडल्स की पैकेजिंग अगर ख़राब हुई, तो ग्राहक उसे कभी नहीं लेना चाहेंगे.

3. प्रोडक्ट नेम

अगर आप बिना पैक किये हुए नूडल्स बेचना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको किसी नाम की ज़रूरत नहीं है. अगर नूडल्स एक ब्रांड के साथ बेचना चाहते हैं, तो इसके लिये ब्रैंड नेम की आवश्यकता होगी. व्यापार को कैसे चलाना चाहते हैं, इसका फ़ैसला आपका होगा.

4. नूडल्स बनाने में लगता है कितना समय और क्या है इसे बनाने की विधि

नूडल्स बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, बल्कि नूडल्स बनाना बेहद आसान काम है. ये तब और भी आसान हो जाता है, जब इसे मशीन से बनाया जाये.

5. कैसे बनायें नूडल्स?

1. नूडल्स बनाने के लिये आप आटा, मैदा और रवा जो भी इस्तेमाल करना चाहती हैं, उसे पहले अच्छे से साफ़ कर लें.

2. इसके बाद उसे मशीन में डाल दें. मशीन से ख़ुद ब ख़ुद नूडल्स बन कर बाहर निकलने लगेंगे.

3. नूडल्स बनाने के बाद उसे सूखना पड़ता है, उसमें भी बहुत ज़्यादा वक़्त नहीं लगता है.

कुल मिला कर कम समय नूडल्स बन कर तैयार हो जायेंगे.

6. अब बात है पैकेजिंग की

नूडल्स बनाने के बाद उन्हें पैक भी करना होता है. इसके लिये आपको सोचना है कि आपको कितने बड़े पैकेट में कितने ग्राम नूडल्स रखने हैं. 5 रुपये का पैकेट लिया, तो उसमें 35 ग्राम नूडल्स आयेंगे. अगर आपको नूडल्स मसाले के साथ सेल करना है, तो पैकेट मसाला भी डाल दें. पैकेजिंग आपको फ़ायदा और नुकसान देखते हुए करनी है.

अगर आपके पास मसाला घर पर नहीं है, तो उसे आप बाज़ार से भी ले सकते हैं.

7. व्यापार में होगा मुनाफ़ा या नुकसान

देखिये बड़े-बुज़ुर्ग कह गये हैं कि अगर काम दिल से किया जाये, तो इंसान उसमें सफ़ल ही होता है. दिल और दिमाग़ जब मिलते हैं, तो सब अच्छा ही होता है. अगर आप इन बातों पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आज़मा कर देख सकते हैं.

अब मुद्दे पर आते हैं. मुद्दा ये है कि इस व्यापार में आपको नुकसान होने की संभावना कम है. पहली बात इस व्यापार में आपको बेइंतिहा पैसा नहीं लगाना है. आप जिस हिसाब से पैसे लगायेंगे, उस हिसाब प्रॉफ़िट भी होगा.

क्या है नूडल्स का भविष्य?

आज के समय को देखते हुए नूडल्स बहुत मांग है. घर में हो या बाहर हर जगह लोग नूडल्स ऑर्डर करते हैं. यहां तक कि शादी-पार्टी में भी लोग नूडल्स-नूडल्स करते रहते हैं. इसलिये इसके बारे में ज़्यादा सोचने का फ़ायदा नहीं है.

8. मॉर्केटिंग

किसी भी व्यापार को बढ़ाने का एक ही तरीक़ा है, वो है उसकी ज़बरदस्त मॉर्केटिंग. अगर आप लोगों से बातचीत और उन्हें समझाने का हुनर है, तो फिर आगे चलकर आप व्यापार की दुनिया के राजा कहलायेंगे.

कैसे करें सही मॉर्केटिंग

मॉर्केटिंग करने का सही तरीक़ा है कि आप लोगों को अपने प्रो़डक्ट के बारे में अच्छे से समझायें. उन्हें नूडल्स लेने के लिये प्रेरित करें. लोगों से व्यवहार बनायें और उनके ज़रिये बाक़ी लोगों तक पहुंचने की कोशिश करें.

अगर आपका व्यवहार अच्छा होगा और लोगों को आपका काम पसंद आयेगा, तो वो बाक़ी लोगों को इसकी जानकारी देंगे. इसके अलावा आप मॉर्केटिंग करने के लिये सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं. सोशल मीडिया के ज़रिये आप अधिक से अधिक लोगों तक अपने काम की जानकारी दे सकते हैं. इससे अधिक पैसे भी नहीं ख़र्च होंगे और मॉर्केटिंग भी हो जायेगी.

animated character of chef preparing noodles

क्या व्यापार में है जोख़िम?

देखिये अगर आप रिस्क लेने से डरेंगे, तो कभी व्यापार नहीं कर पायेंगे. दिल और दिमाग़ से डर निकाल दीजिये और मस्त होकर काम करना शुरू करिये. ख़ुद में एक भरोसा जगायें कि आप ये कर सकते हैं. अगर आप ख़ुद पर विश्वास नहीं करेंगे, तो दुनिया को ख़ुद के काम का यकीन कैसे दिलायेंगे.

इन सब बातों के अलावा ज़रूरी बात ये भी है कि आप व्यापार के लिये ज़रूरी कानूनी कार्यवाही भी पूरी करें, ताकि आने वाले समय में आपको किसी दिक्कत से न गुज़रना पड़े. सारी औपचाकिता पूरी करने के बाद आप आराम से बिज़नेस शुरू करें और उसे आगे बढ़ायें. इसके साथ ही ये भरोसा रखें कि आने वाले समय में इसे और बेहतर बनाना है.भारत में इसका व्यापार हमेशा बढ़ेगा ही, कभी कम नहीं होगा. इसलिये निश्चिंत रहें.

हमारा आर्टिकल पढ़ने के बाद अगर आपका व्यापार चल पड़ता है, तो अपनी राय हमसे साझा ज़रूर करियेगा.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?