हाथ से बने मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
हाथ से बने मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

क्या होगी लागत और कितना होगा फ़ायदा

आज के इस आधुनिक जमाने मे जहाँ एक से बढ़कर एक सुविधा बाजार में उपलब्ध है वहा पर कोई भी आम आदमी अपना छोटा या बड़ा बिजनेस शुरू कर सकता है। वो भी बिना किसी रुकावट और परेशानी के,

आज के इस दौर में सिर्फ पुरुष ही नही बल्कि महिलाएं भी अपना खुद का कारोबार सही तरीके से चला रही है और पैसे कमा रही है।

तो आज हम बात करने वाले है एक ऐसे ही छोटे व्यापार की जो घरेलू महिला या कोई भी व्यक्ति अपने घर पर आसानी से कर सकता है। जी हां हम बात कर रहे हैं हाथ से बनी मोमबत्ती के बिजनेस की, जो खासकर छोटे व्यवसायी के लिए एक संजीवनी बूटी है।

इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे सस्ता और सुविधाजनक तरीका है। इसे शुरू करने के लिए एक बड़ी पूंजी या भारी मशीनरी की आवश्यकता नहीं है।

मोम और विक्स जैसे कच्चे माल आसानी से उपलब्ध हैं, जो इस व्यवसाय को उन लोगों के लिए आदर्श बनाते हैं। बाकी करोबार के मुकाबले अगर देखा जाए तो यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

और आज के जमाने मे न सिर्फ सफेद साधारण मोमबत्ती, बल्कि अनेकों प्रकार की मोमबत्तियां बाजार में लोगो के बीच आ चुकी है, जिनको लोग काफी पसन्द भी करते है।

इसके अलावा, चूंकि बहुत से लोग हाथ से बने सामानों से प्यार करते हैं, इसलिए बाजार में मोमबत्तियों की मांग हमेशा रहती है।

लोग न केवल धार्मिक उद्देश्यों के लिए, बल्कि सजावट की वस्तुओं के रूप में भी मोमबत्तियाँ जलाते हैं।पारंपरिक लंबी सफेद मोमबत्ती के अलावा, सुगंधित और सजावटी मोमबत्तियों के लिए एक बहुत ही संभावित बाजार भी है साथ ही भारत जैसे धार्मिक देश मे तो मोमबत्ती एक पवित्र धूप सामग्री अर्थात प्रकाशवान वस्तु मानी जाती है।

इससे पहले कि हम विवरण देना शुरू करें, आइए जानते है किस प्रकार हम इस बिजनेस को कर सकते है तथा इसके क्या-क्या फायदे है।

घर की मोमबत्तियाँ बनाने के फायदे :-

  • मोमबत्ती का बिज़नेस बहुत ही लाभदायक है क्यूंकि इसकी मांग पूरा साल रहती है तथा हर साल इनका उत्पादन बढ़ता ही रहता है और इसे बनाना भी बेहत आसान है।
  • चूँकि इसका बनाने की खर्चा बहुत कम है इसलिए इसको आसानी से शुरू किया जा सकता है चाहे तो आप घर में भी छोटे पैमाने पर बना सकते हैं।
  • पारंपरिक मोमबत्ती की मांग धार्मिक जरूरतों से आती है, जैसा कि हम सब जानते है कि मोमबत्तियाँ किसी भी धार्मिक समारोह के लिए उतनी ही जरूरी है, जितनी कि किसी फंक्शन पर सजावटी तोर पर या जन्मदिन के अवसर पे यहाँ तक कि शौकीन के लिए भी लोग इनका उपयोग बहुत अधिक मात्रा में करते है।
  • वर्तमान में, सुगंधित और सजावटी मोमबत्तियों की मांग बढ़ रही है। क्योंकि आजकल का सामाजिक कल्चर इतना अलग हो चुका है कि आज के जमाने के लोग वस्तु की क्वालिटी के साथ साथ उसकी फैंसी बनावट भी देखते है इस लिए एक ही उत्पादन की भिन्न भिन्न प्रकार की मांगें देखने को मिलती है, तो यह भी एक बहूत बड़ा फेक्टर रहेगा इस बिजनेस का आपके लिए।

आप दो तरह की मोमबत्ती बना सकते हैं।

  • एक- साधारण सफ़ेद मोमबत्ती और
  • दूसरी- सजावटी(Designer Candle) और सुगन्धित।

यानि रंगीन, जन्मदिन के मोमबत्ती, एलईडी, स्तंभ मोमबत्तियाँ।जैसे की हमने पहले भी बताया साल भर इसकी मांग होने की कारण इसकी बिज़नस काफी लाभदायक है।

handmade candles with lavender on textile background

मोमबती बनाने की आवश्यक सामग्री

चलिए अब बात करते है उन वस्तुओं की जो मोमबत्ती बनाने में काम मे ली जाती है तथा वह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो सकती है, वरना इसके अतिरिक्त आज के इस टेक्नोलॉजी के जमाने मे आप घर बैठे भी सब कुछ मंगवा सकते हो।

तो आइए जानते है इन सामग्रियों के बारे में,

मोमबत्ती बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है।

1. मोम(wax)

मोमबत्ती बनाने के लिए 3 प्रकार की मोम उपलब्ध है - जो आपको अच्छी गुणवत्ता वाली उपयोग में लेनी होगी, ओर उत्पादन को कायम रखना होगा

2. पैराफिन मोम

यह सबसे सस्ता होता है जिसके कारण यह सबसे ज्यादा उपयोग में ली जाने वाली मोम के रूप में जानी जाती है।

3. मोम(Beeswax)

यह सबसे अच्छा ओर गुणवत्ता वाले पदार्थ है जो कि नेचुरल मोमबत्ती बनाने के लिए सबसे अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसकी जो एक खास बात है वो है कि यह काफी महंगा है जिसकी वजह से इसे हर व्यकि मैनेज नही कर सकता।

4. सोया मोम

ये Paraffin Wax की ही एक विकल्प है तथा इसकी एक खास बात है जो आपको भी बहुत अच्छी लगेगी, वो यह कि ये पैराफिन मोम से बहुत ही सस्ती ओर साथ ही साथ अच्छी भी है।।

और इससे बनने वाली मोमबत्ती काफ़ी देर तक जलती है। यही इसकी खास बात इसको सबसे अलग बनाती है।

5. सुगंध(Fragrance)

मोमबत्ती बना के लिए सुगंध एक जरूरी सामग्री नहीं है लेकिन आप अपने काम को ओर अधिक वैरायटी देने के लिए सुगंध का इस्तेमाल कर सकते है और यह आपके उपभोक्ताओं पर एक अलग प्रभाव भी छोड़ता है और आपके उत्पादन की लोगों के बीच मांग भी बढ़ती है।

यदि आप अरोमाथेरेपी मोमबत्तियाँ बनाने में रुचि रखते हैं और आपूर्ति की लागत के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो आवश्यक तेल के साथ मोमबत्तियाँ बनाना एक बहूत ही सुनहरा और सुखद अनुभव हो सकता है और आप अपने काम को अतिरिक्त डिज़ाइन एवम् वेरायटी दे सकते है।

मोमबत्ती बनाना कारोबार के लिए कितनी पूंजी चाहिए?

  • कोई भी बिज़नेस की शुरुआत से पहले हमें पूँजी यानि रकम की जरूरत पड़ती है, चाहे बिज़नेस छोटा हो या बड़ा, हमे उसे स्थापित करने के लिए पूँजी निवेश करना ही पड़ता है। उसी से हमारे बिज़नेस की शुरुआत होती है।
  • इसी प्रकार मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय के लिए भी कुछ रकम की जरूरत पड़ती है ,जो कि शायद इतनी भी ज्यादा नही होगी कि हम अपना बिज़नेस ही शुरू न कर सके।
  • अगर आप घर में छोटे पैमाने पर मोमबत्ती बनाना चाहते हैं तो आपको 25000-2.5 lac तक का जरूरत पड़ेगी।।
  • मगर जब हम इस बिजनेस को लम्बे समय के लिए करना चाहते है तो हमे लगभग 10 lac की जरूरत पड़ेगी, क्यूंकि उसके लिए आपको मोमबत्ती बनाने की मशीन की भी जरूरत पड़ेगी और इस प्रकार की मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम इससे प्रत्येक दिन 500 kg तक मोमबत्ती बना सकते हैं। जो कि हमारे बिजनेस को एक नई उड़ान देने में काफी मदद करती है।
handmade organic soap, fresh lavender, and bath salt

मोमबत्ती बनाने का सबसे आसान तरीका

आइये अब हम थोड़ा यह भी जान लेते है कि किस प्रकार हम मोमबत्ती को आसानी से बना सकते है।

  • तो मोमबत्ती को बड़ी आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है। इसको बनाने के लिए ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। जो भी आज के जमाने मे सबसे महत्वपूर्ण बात है।
  • पहले मोम को कोई साफ धुले हुए बर्तन या कढ़ाही में डालें और उसे गरम करें। गरम होते ही मोम पिघलने लगेगा और ध्यान रहे 80-90 डिग्री तापमान पर मोम पिघलती है।
  • इसके लिए आप थर्मामीटर से तापमान को जाँच ले ताकि आपकी सही सही अंदाजा हो सके।
  • अगर आप साधारण मोमबत्ती बना रहे हैं तो सीधा नेक्स्ट स्टेज पे जा सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप रंगीन मोमबत्ती बना रहे हैं तो इस समय मोम में रंग मिलाना होगा जैसे रंग का मोमबत्ती बनाना चाहते हैं वैसा रंग बनवाने पर थोड़ा और रंग दाल दे।
  • क्यूंकि ठंडा होने के बाद इसकी रंग में थोड़ा बदलाव देखने को मिलता है जिसकी वजह से यह फीकी पड़-जाती है।
  • अगर अब आप यह चाहते है की मुझे सुगन्धित मोमबत्ती बनानी है तो इसी समय मिलाना होगा।
  • अब ढांचे में बाती(wick) डाले लेकिन ये ध्यान रहे मोमबत्ती की आकार के ऊपर बाती मोटा या पतला ही लगाना होगा।ध्यान देवें की बाती की मोटाई ज़्यादा कम और अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अब इस ढांचे में पिघले हुए मोम को साबधानी से डाले। ओर उसके बाद जब ठंडा हो जाये तो मोमबत्ती निकल ले तो ये आपकी मोमबत्ती बनकर तैयार हो चुकी, अब आप इसकी पैकेजिंग करके इसको आसानी से बाजार में बेच सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।
  • तो इस तरीके से हमने जाना कि किस तरह हम मोमबत्ती का एक छोटा सा कारोबार शुरू कर सकते है, जिसकी शुरुआत हम घर से ही कर सकते है और बहुत ही कम निवेश पर, साथ ही साथ एक अच्छी इनकम भी कमा सकते है।
  • यह बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जो शायद ही कभी जोखिम भरा हो , क्योंकि इस कारोबार की मांग समय के साथ और लोगो की पसन्द के साथ बढ़ती ही चली जा रही है।
  • इसके अतिरिक्त इस बिजनेस में न केवल स्वयं व्यवसायी बल्कि उसके बाकी परिवार के सदस्य भी इस काम को बड़ी आसानी से बिना कोई परेशानी के कर सकते है और उत्पादन क्षमता को आसानी से बढ़ा सकते है।
  • अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए आप आसपास के लोगो को अपना प्रोडक्ट बांट सकते हो और उनके विचार जान सकते हो, ताकि आपको भी आपके बिजनेस का रेस्पॉन्स मिल सकते, यदि अगर सकारात्मक रेस्पॉन्स मिलता है, तो आप पूरे ज़ोर शोर के साथ अपना कारोबार कर सकते है और इसको आगे बढ़ा सकते है।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?