प्लाइवुड बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 2 min read
प्लाइवुड बिज़नेस कैसे शुरू करें?

प्लाइवुड बिज़नेस एक ऐसा व्यवसाय है, जिसकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल लोग प्लाईवुड के फर्नीचर का इस्तेमाल ही ज़्यादा कर रहे हैं। बेड हो या सोफ़ा, डाइनिंग टेबल हो या कंप्यूटर डेस्क। हर चीज़ में लकड़ी यानी प्लाईवुड का ही प्रयोग अधिक किया जाता है।

ऐसे में अगर आप भी इस प्लाईवुड के बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए एक मुनाफे (Profit) का सौदा साबित हो सकता है। बस इस बिजनेस को करने के लिए आपको मार्केट की अच्छी जानकारी और अनुभव की आवश्यकता पड़ेगी।

इस पोस्ट में हम आपको प्लाईवुड बिज़नेस से संबंधित ज़रूरी जानकारी देंगे। जिससे आप अपने प्लाईवुड के बिज़नेस को आसानी से शुरू कर पाएंगे। तो आइए इसी के साथ आगे बढ़ते हैं। और जानते हैं कि एक सक्सेसफुल प्लाईवुड व्यवसाय शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की ज़रूरत पड़ेगी। लेकिन उससे पहले हम प्लाईवुड से संबंधित कुछ और भी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जान लेते हैं।

प्लाइवुड बिज़नेस क्या है - What is Plywood Business in Hindi :

प्लाइवुड बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें विभिन्न प्रकार की लकड़ियों और सामग्रियों का इस्तेमाल करके प्लाईवुड तैयार किया जाता है। और उसे Plywood Buyers को बेचा जाता है। प्लाईवुड व्यवसाय की आजकल बहुत डिमांड है। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत फ़ायदा हो सकता है।

कैसी होनी चाहिए प्लाईवुड - What Should Be the Plywood Like ?

एक अच्छी प्लाईवुड में मजबूती एवं आयामी स्थिरता होनी चाहिए। साथ ही वह पानी और रसायन प्रतिरोधी होनी चाहिए। वहीं एक अच्छी क्वालिटी की प्लाईवुड में अग्नि प्रतिरोधी क्षमता भी होनी चाहिए।

प्लाईवुड में इन सभी चीज़ों की उपस्थिति के लिए विभिन्न प्रकार के रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल होता है। साथ ही इसमें गोंध भी प्रयोग की जाती है।

प्लाईवुड की मांग - Plywood Demand in Hindi :

प्लाईवुड की मांग (Demand of Plywood) आजकल हर जगह है। गांव हो या शहर हर जगह के लोग लकड़ी के सामान का इस्तेमाल करते हैं। हां लेकिन अगर दोनों में तुलना की बात की जाए तो शहर में इसकी मांग गांव की अपेक्षा ज़्यादा है। ऐसे में अगर आप इस प्लाईवुड बिज़नेस को करना चाहते हैं तो आप इसे कहीं से भी कर सकते हैं।

प्लाइवुड बिज़नेस कैसे शुरू करें - How to Start Plywood Business in Hindi :

एक प्लाईवुड बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको जिन चीज़ों कि ज़रूरत पड़ेगी। उनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं -

(1) प्लाईवुड बिज़नेस के लिए सही योजना (The Right Plan for a Plywood Business) -

बिज़नेस कोई भी हो बिना प्लैनिंग किए आप उसे ठीक प्रकार से शुरू कर ही नहीं सकते। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि प्लाईवुड के बिजनेस को शुरू करके आप एक अच्छा मुनाफ़ा कमाएं। तो आप उसके लिए एक अच्छी सी योजना (Plan) ज़रूर बना लें।

अपनी योजना में आप पैसों का इंतेज़ाम कहां से करना है यह Decide करें और अपना बजट तय करें। साथ ही उसमें आप जगह, लाइसेंस इत्यादि को भी तय करें। और इन्वेस्टमेंट के अनुसार आपका प्रॉफिट कितना होगा इसकी भी प्लैनिंग करें।

(2) प्लाईवुड बिज़नेस के लिए पूंजी या लागत (Capital or Cost for a Plywood Business) -

प्लाईवुड बिज़नेस एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आपको लाखों रुपए की आवश्यकता होती है। इसलिए जब भी आप इस बिजनेस को शुरू करें तो पहले आप पैसों की व्यवस्था करें। अगर आप चाहें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकारी लोन भी ले सकते हैं।

(3) प्लाईवुड बिज़नेस के लिए जगह (Place for Plywood Business) -

एक प्लाईवुड बिज़नेस शुरू करने के लिए उद्यमी को एक बड़ी जगह की आवश्यकता होती है। क्योंकि यह ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको कम से कम 5000 वर्ग फिट या उससे भी अधिक जगह की ज़रूरत पड़ती है। यदि आपके पास खुद की ज़मीन है तो आप इस बिजनेस को वहीं शुरू कर सकते हैं। नहीं तो इसके लिए आप किराए पर भी जगह ले सकते हैं।

Preparation of a log for the production of plywood

(4) मशीनरी उपकरण की ज़रूरत (Machinery Equipment Needed) -

प्लाईवुड बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आपको विभिन्न प्रकार की मशीन और उपकरण की आवश्यकता होती है। ये मशीन व उपकरण प्लाईवुड बनाने में काम आते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं -

• स्पिंडललेस पीलिंग मशीन (Spindleless Peeling Machine)

• हॉट प्रेस मशीन (Hot Press Machine)

• डिपिंग मशीन (Dipping Machine)

• ब्रश संडिंग मशीन (Brush Sanding Machine)

• लाग वुड डीपारकर (Lag Wood DeParkar)

• 3 डेक 4 सेक्शन का रोलर विनियर ड्रायर (3 Deck 4 Section Roller Veneer Dryer)

• स्टील वूल (Steel Wool)

• लिफ्ट लोडिंग व अनलोडिंग सीज़र (Lift Loading and Unloading Caesar)

• ग्लू मिक्सचर (Glue Mixer)

• ग्लू सेपरेटर (Glue Separator)

• कैंची (Scissors)

• ट्रॉली (Trolley)

• पेडल चॉपर (Pedal Chopper)

• कोल्ड ड्राई प्रेस (Cold Dry Press)

• डीडी सॉ मैनुअल (DD Saw Manual)

• जनरेटर (Generator)

(5) प्लाईवुड बिज़नेस के लिए कच्चे माल की आवश्यकता (Raw Material Required for Plywood Business) -

प्लाईवुड बिजनेस को करने के लिए मशीनरी उपकरण के साथ ही आपको रॉ मैटेरियल खरीदने की ज़रूरत भी पड़ती है। इन रॉ मैटेरियल के द्वारा ही प्लाईवुड को तैयार किया जाता है। प्लाईवुड में जिन कच्चे माल का इस्तेमाल किया जाता है, वो निम्नलिखित हैं -

• इमारती लकड़ी (Timber)

• कोर (Corner)

• गोंद (Glue)

(6) ज़रूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (Required License and Registration) -

प्लाईवुड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ ज़रूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत भी पड़ती है। जैसे अपने बिजनेस के नाम का रजिस्ट्रेशन, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, बैंक में चालू खाता खोलने की ज़रूरत। और बिजनेस के नाम से पैन कार्ड बनवाने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा उद्यमी को फैक्ट्री लाइसेंस व ट्रेड लाइसेंस भी लेना होता है। जो आपको आपके निकट के नगर निगम और नगर पालिका से मिल जाता है। इसके अलावा फायर डिपार्टमेंट से नो ऑब्जेक्ट सर्टिफिकेट लेना होता है। और साथ ही फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से भी परमिशन लेनी पड़ती है।

(7) प्लाईवुड बिज़नेस से होने वाला मुनाफा (Profit from Plywood Business) -

प्लाईवुड बिज़नेस में मुनाफा आपके द्वारा लगाई गई लागत पर निर्भर करता है। जितना ज़्यादा इन्वेस्टमेंट, उतना ज़्यादा प्रॉफिट। साथ ही यह मुनाफा आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है।

अगर आप अपने कस्टमर को क्वालिटी प्रोडक्ट देंगे तो आपके कस्टमर का भरोसा आपके ऊपर मजबूत हो जाएगा। और वो Long Term के लिए आप से जुड़ जाएंगे। इस तरह आप दिन दुगिनी और रात चौगुनी कमाई करेंगे।

a man using computer and showing a diagram of promotion

(8) प्लाईवुड बिज़नेस की मार्केटिंग और प्रोमोशन (Marketing and Promotion of Plywood Business) -

हर बिज़नेस की तरह प्लाईवुड बिज़नेस की भी मार्केटिंग और प्रोमोशन करने की ज़रूरत पड़ती है। इसकी मार्केटिंग और प्रोमोशन से बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

अपने प्लाईवुड बिजनेस का प्रोमोशन आप न्यूज़पेपर, पैंफलेट आदि के ज़रिए कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट्स के द्वारा भी आप अपने प्लाईवुड बिज़नेस को प्रोमोट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

प्लाईवुड बिज़नेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs :

प्रश्न - प्लाईवुड बिजनेस को कौन कर सकता है (Who Can Do the Plywood Business) ?

उत्तर - कोई भी व्यक्ति जिसे प्लाईवुड बिजनेस करने का पहले से अनुभव हो वह इस व्यवसाय को कर सकता है।

प्रश्न - प्लाईवुड बिजनेस करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होती है (How Much Space is Required To Do Plywood Business) ?

उत्तर - प्लाईवुड बिजनेस के लिए आपको लगभग 5000 वर्ग फीट या उससे अधिक जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

प्रश्न - क्या प्लाईवुड व्यवसाय के लिए लाइसेंस लेना ज़रूरी है (Does a Plywood Business Require a License?) ?

उत्तर - हां बिल्कुल, यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके लिए आपको ज़रूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कराने की ज़रूरत पड़ती है।

प्रश्न - प्लाईवुड के कितने प्रकार होते हैं (How Many Types of Plywood are There) ?

उत्तर - प्लाईवुड कई प्रकार की होती हैं, जैसे - स्ट्रक्चरल प्लाईवुड, इंटीरियर प्लाईवुड, एक्सटीरियर प्लाईवुड, मरीन प्लाईवुड इत्यादि। इनका इस्तेमाल भी विभिन्न प्रकार से किया जाता है।

प्रश्न - क्या प्लाईवुड बिज़नेस को कम लागत से शुरू किया जा सकता है (Can a Plywood Business Start at a Low Cost) ?

उत्तर - नहीं यह बिजनेस कम लागत से नहीं शुरू किया जा सकता। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको ज़्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है।

प्रश्न - क्या प्लाईवुड बिजनेस को गांव में किया जा सकता है (Can a Plywood Business Be Done in the Village) ?

उत्तर - बिल्कुल, यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप गांव और शहर दोनों जगह कर सकते हैं। लेकिन गांव की अपेक्षा इसकी मांग शहर में अधिक है।

प्रश्न - प्लाईवुड का निर्माण कैसे किया जाता है (How is Plywood Manufactured) ?

उत्तर - प्लाईवुड का निर्माण विभिन्न प्रकार की मशीनों और कच्चे माल का इस्तेमाल करके किया जाता है।

प्रश्न - प्लाईवुड का इस्तेमाल किसमें किया जाता है (What is Plywood Used For) ?

उत्तर - प्लाईवुड का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के फर्नीचर बनाने में किया जाता है। जैसे - बेड, सोफ़ा, टेबल, कुर्सी, कंप्यूटर डेस्क इत्यादि।

प्रश्न - क्या प्लाईवुड बिजनेस में कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है (Does the Plywood Business Require Employees) ?

उत्तर - जी हां, यह एक बड़ा बिजनेस है, जिसे एक अकेला व्यक्ति नहीं कर सकता। इस बिजनेस में आपको कुछ कर्मचारियों की ज़रूरत भी पड़ेगी।