व्यवसाय में कोई बड़ा नुकसान होने से कैसे बचाएं?

. 1 min read
व्यवसाय में कोई बड़ा नुकसान होने से कैसे बचाएं?

हर उद्यमी चाहता है कि उसके बिज़नेस को नुकसान होने की बजाए ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा हो। लेकिन कुछ गलतियों या समस्याओं के उत्पन्न होने से उनका बिजनेस फ़ायदे की बजाए घाटे (Loss) में चला जाता है।

यदि आप भी एक उद्यमी हैं या आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। और आपको  बिजनेस से होने वाले नुक़सान से बचना है। तो आप हमारे द्वारा बताई गई बातों को ध्यान में रखकर अपने बिजनेस को घाटे से बचा सकते हैं। और बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि अपका बिजनेस घाटे की बजाए फ़ायदे में जाए। तो आप इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यह समझ जाएंगे कि अपने बिजनेस को नुक्सान से बचाने के लिए क्या करना चाहिए।

बिज़नेस को घाटे से बचाने का सही तरीका - The Right Way to Protect the Business from Losses :

एक अच्छे उद्यमी को अपने बिजनेस को सफलता की तरफ़ ले जाने और विभिन्न प्रकार के नुक़सान से बचाने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा -

(1) बिज़नेस के लिए सही योजना बनाएं (Make the Right Plan for the Business) -

अगर आप चाहते हैं कि आपका बिज़नेस सफलता की ऊंचाइयों को छुए और आपको किसी तरह का नुक़सान न हो। तो इसके लिए आपको एक अच्छी सी योजना तैयार करनी होगी। और उसी के अनुसार अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना होगा।

अपनी योजना के अन्तर्गत आप यह निर्णय लेंगे कि आप अपने बिजनेस में जितने पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं। उस हिसाब से आपको कितना प्रॉफिट होना चाहिए। वहीं आप अपनी योजना में बिजनेस की सही लोकेशन, ऑफिस में काम करने वाले कुशल कर्मचारियों को चुनेंगे। साथ ही बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनों या सामग्रियों आदि का Decision भी लेंगे।

यह तो बात हुई बिजनेस शुरू करने से पहले योजना बनाने की। लेकिन अगर आपको बिजनेस शुरू करने के बाद बिजनेस के बीच में किसी तरह का घाटा होता है। तो आप उस समय अपनी बनाई गई योजना को देखें। और यह जानने की कोशिश करें कि आपसे गलती कहां पर हुई। जिससे कि आपको नुकसान उठाना पड़ रहा।

(2) सही स्टाफ का करें चुनाव (Choose the Right Staff) -

आप अपनी कंपनी के लिए ऐसे कर्मचारियों या स्टाफ को चुनें जो कुशलता के साथ अपना काम करें। अपनी कंपनी या ऑफिस में एम्पलॉइज की भर्ती करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिसका आप सिलेक्शन कर रहे हैं। वो आपके द्वारा निर्धारित की गई सैलरी में आपको क्वालिटी काम करके दे। और आपकी कंपनी को आगे बढ़ाने और नई तकनीकों को इस्तेमाल करने का हुनर रखता हो।

इसके अलावा आप अनुभवी स्टाफ को अपनी कंपनी में नौकरी पर रखकर अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं। और अगर आप चाहते हैं कि आपके पैसे भी बच जाएं और आपका काम भी हो जाए। तो आप अपनी कंपनी में नये इंटर्न को रख सकते हैं। जो आपका काम बहुत कम सैलरी या बिना सैलरी के कर देंगे। और अपनी नई सोच और नये तरीकों से आपकी कंपनी को सफल बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं।

(3) आधुनिक तकनीक का करें प्रयोग (Use Modern Technology) -

अपने बिजनेस को ज़्यादा फ़ायदा पहुंचाने और उसे घाटे से बचाने के लिए आप आधुनिक तकनीकों का प्रयोग करें। आज के इस बदलते दौर में नई नई तकनीकों का इस्तेमाल बड़ी से लेकर छोटी कंपनी तक में होता है। ऐसा करने से न केवल पैसे बचते हैं, बल्कि समय की भी बचत होती है।

इन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आप अपने बिजनेस के प्रोमोशन के लिए कर सकते हैं। जैसे - ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट्स के द्वारा बिजनेस का प्रोमोशन करना। इसके अलावा आप प्रिंटिंग में भी पैसे बचा सकते हैं। जैसे किसी भी चीज़ की हार्ड कॉपी लेने की बजाए उसको डिजिटल रूप में प्रयोग करना। इससे कागज़ Waste नहीं होता और आपके पैसे बच जाते हैं।

वहीं कुछ चीज़ों को कंप्यूटर पर टाइप करने की बजाए आप उन्हें इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। और उसे एडिट करके अपने लिए उपयोगी बना सकते हैं।

Card with the inscription take care of your health

(4) स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का रखें ख्याल (Take Care of Health and Safety) -

आज के ज़माने में यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपने कर्मचारियों (Employees) के स्वास्थ्य और सुरक्षा का अधिक ख्याल रखें। और अगर आपके कर्मचारी बिजनेस के लिए कोई नया निर्णय लेते हैं। तो आपका यह कर्तव्य है कि आप उन्हें विभिन्न प्रकार की कानूनी खतरों से बचाएं।

ऐसे में आप अपनी टीम में एक समर्पित स्वास्थ्य एवं सुरक्षा अधिकारी को नौकरी पर रखने की सोचें। आपकी कंपनी के कर्मचारियों की एक प्रसन्न व सुरक्षित टीम होने से कंपनी की उत्पादकता बढ़ेगी और आपको फ़ायदा होगा।

वहीं अगर आपकी कंपनी में किसी प्रकार की दुर्घटना होती है। तो आपके कर्मचारी उसे मिल-जुलकर अपनी सूझ-बूझ से उसका हल निकाल सकेंगे। और आपकी कंपनी को घाटे (Loss) से बचाने में सक्षम होंगे।

(5) आउटसोर्स का करें इस्तेमाल (Use Outsource) -

आजकल ज़्यादातर कंपनियां आउटसोर्स का इस्तेमाल करके अपना काम करा लेती हैं। ऐसा करने से उनका कार्य तो पूरा होता ही है और साथ ही उनके पैसे भी बचते हैं। आजकल आउटसोर्स का रास्ता हर कंपनी अपने बिजनेस की बढ़ोत्तरी के लिए अपना रही है।

वैसे देखा जाए तो आउटसोर्स करने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। लेकिन अगर इसे सही प्रकार से किया जाए तो यह आपको काफी मुनाफा दिला सकता है। और पैसे बचाने के साथ ही आपके बिजनेस को अच्छी तरह ऑर्गनाइज भी कर सकता है।

(6) बिज़नेस की सुरक्षा का रखें ध्यान (Take Care of Business Security) -

बिज़नेस की सुरक्षा का अर्थ है कंपनी या ऑफिस के हर भाग को कवर करना। यानी कस्टमर एवं कर्मचारियों की चोरी से बचाव करने से बार-बार होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। वहीं ग्राहकों की सुरक्षा के लिए अपने ग्राहकों के डेटा की देखभाल करना भी बिजनेस सुरक्षा के अंतर्गत आता है। क्योंकि हर साल साइबर अपराध में बढ़ोत्तरी होती ही जा रही है।

ऐसे में हर व्यवसाय के मालिक के लिए यह कार्य बहुत ही जरूरी हो गया है। केवल ऑनलाइन और ऑफलाइन सुरक्षा नियमों के बारे में जागरूक होकर ही बहुत कुछ किया जा सकता है। अपने कस्टमर के डेटा को चोरी होने से बचाना आपकी कंपनी में विश्वास बनाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इससे न केवल आपके ग्राहक (Customer) बढ़ेंगे बल्कि आपके सामान की बिक्री भी अधिक होगी।

(7) अपने खर्चे कम करें और अपनी बिक्री बढ़ाएं (Reduce Your Expenses and Increase Your Sales) -

जब आपको लगे कि आपका बिजनेस फ़ायदे की बजाए घाटे में जा रहा है। तो ऐसे में आप अपने खर्च को कम करने की कोशिश करें। और अपने प्रोडक्ट कि बिक्री को बढ़ाने का प्रयास करें। सही समय पर ऐसा करने से हो सकता है कि आपका बिज़नेस घाटे में जाने से बच जाए।

(8) प्रोडक्ट या सर्विस को ज़्यादा दामों में बेचकर घाटे को कवर कर सकते हैं (You Can Cover the Losses by Selling the Product or Service at a Higher Price) -

अगर आप चाहें तो अपने घाटे को कवर करने के लिए अपने प्रोडक्ट को अधिक दामों में बेच सकते हैं। लेकिन ऐसा करते समय आप इस बात का ख़्याल रखें कि आप अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के बजट के अन्तर्गत ही बेचें। उन्हें यह अहसास नहीं होने दें कि आप उन्हें ज़्यादा मूल्य में प्रोडक्ट बेच रहे हैं। प्रोडक्ट का दाम ऐसा रखें कि आपके नुकसान की भरपाई भी हो जाए। और आपके कस्टमर को प्रोडक्ट महंगा भी न लगे।

(9) ऐसी संपत्तियां बेचे जो आपके उपयोग में न हों (Sell A​​ssets That are Not in Your Use) -

यदि आपका बिजनेस Loss में जाता हुआ दिखे। तो आप अपनी कंपनी की ऐसी संपत्तियों को बेच सकते हैं। जो अब आपके काम की नहीं रहीं। ऐसा करने से आपको नुकसान की बजाए फ़ायदा होगा।

take care of and keep customer base make business grow

(10) अधिक ग्राहक बढ़ाएं (Increase More Customers) -

अगर आपको लगे कि आपका बिजनेस मुनाफे की तरफ़ जाने की बजाए घाटे की तरफ जा रहा है। तो ऐसे में आप अपने ग्राहक की संख्या बढ़ाने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपको नुकसान की बजाए फ़ायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

बिज़नेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs :

प्रश्न - कैसे पता चलेगा कि आपका बिजनेस घाटे में जा रहा है (How to Know if Your Business is Going into Loss) ?

उत्तर - जब आपके पास अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन न हो। और आपका बैंक बैलेंस लो पोजिशन पर आ गया हो या आपके प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री में कमी दिखाई दे। तो आप समझ जाएं कि आपका बिजनेस घाटे में जा रहा है।

प्रश्न - क्या एक बेहतर योजना बनाने से बिजनेस में होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है (Can a Better Plan Prevent Loss in Business) ?

उत्तर - हां बिल्कुल, एक बेहतर Planning न केवल आपके बिजनेस को नुक़सान से बचाती है, बल्कि आपको इससे फ़ायदा भी अधिक होता है।

प्रश्न - क्या कंपनी का घाटा उसके कर्मचारियों पर निर्भर करता है (Does the Company's Losses Depend on its Employees) ?

उत्तर - बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो एक बिजनेस के घाटे का कारण बनती हैं। उन्हीं में से एक कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी भी हैं। यदि वे कुशलता से अपना काम नहीं करते तो कंपनी को काफी नुकसान हो सकता है।