हैंडमेड चॉकलेट बिज़नेस कैसे शुरू करें? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

. 1 min read
हैंडमेड चॉकलेट बिज़नेस कैसे शुरू करें? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी को पसंद होती है. आजकल हमने देखा है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी में चॉकलेट की डिमांड बढ़ती ही जा रहे हैं. यहां पर आज कल हमने देखा है कि चॉकलेट को लेकर लोकप्रियता सिर्फ बाहरी या बाजार की चॉकलेट के लिए ही नहीं है बल्कि आजकल हैंड मेड चॉकलेट्स का भी बहुत ज्यादा प्रचलन है और  इसके अलावा अगर आप मार्केट में जाते हैं तो आपको कस्टम की हुई शेप की चॉकलेट भी देखने को मिल जाते हैं.

इन सबके बीच अगर आपको भी चॉकलेट खाने का शौक है और साथ ही साथ आपको चॉकलेट बनाने का शौक भी है तो आप अपने इस शौक को अपने सपने में बदल सकते हैं और घर पर ही हैंडमेड चॉकलेट बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

जी हाँ! अगर आपने भी थोड़ी सी क्रिएटिविटी है और कुत्ते को लेकर शौक है तो आप यह बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं जहां पर आप अपने हुनर का इस्तेमाल करते हुए पैसे कमा सकते हैं और कहीं ना कहीं अपनी क्रिएटिविटी को भी पूरा कर सकते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आप कैसे घर बैठे चॉकलेट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं तो आइए जानते हैं आपको किन चीजों की जरूरत है.

कौन शुरू कर सकता है ?

चॉकलेट का बिजनेस चॉकलेट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा लंबी चौड़ी प्लानिंग करने की जरूरत नहीं है और यही इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात है.

आप भले ही हाउसवाइफ हैं या फिर वर्किंग वूमेन है या फिर आप ऐसे पुरुष हैं जिन्हें कहीं ना कहीं कुकिंग और बेकिंग को लेकर एक शौक है तो आप बड़ी ही आसानी से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस में लगने वाली लागत

जैसा कि हम बता रहे हैं कि आप यह बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं इसलिए इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे शुरुआत में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. फ्रिज लगभग सभी घरों में होता है जो इस बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इसके अलावा किचन में काम आने वाली बाकी चीजों के इस्तेमाल से ही आप शुरुआती तैयारियां कर सकते हैं. सरल शब्दों में कहें तो इस बिजनेस के लिए आपको कोई भी अलग तरह की महंगी मशीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है. इस में काम आने वाले कुछ किचन के सामान है;

  • फ्रिज
  • माइक्रोवेव
  • चॉकलेट को आकार देने के लिए मोल्डिंग
  • पैकिंग के लिए अल्युमिनियम शीट

1. कौन सी लाइसेंस और सर्टिफिकेट है जरूरी ?

शुरुआती समय में जब आप घर से यह बिजनेस कर रहे हैं तो आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आप शुरुआत अपने रिश्तेदार दोस्तों या जानने वालों के साथ भी कर सकते हैं. लेकिन जैसा कि हम जानते हैं यह खाद्य पदार्थ से जुड़ा हुआ बिजनेस है इसीलिए आगे चलकर हमें इसके लिए किसी ना किसी तरह के लाइसेंस लेने की जरूरत जरूर पड़ती है तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से बेसिक लाइसेंस और सर्टिफिकेशन है जो इस बिजनेस के लिए हमें जरूरी है;

ट्रेड और व्यापार लाइसेंस

अपने बिजनेस को बिजनेस लाइसेंस दिलवाने बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसके लिए आपको किसी भी लोकल अथॉरिटी से एक एनओसी सर्टिफिकेट लेना होता है.

company registration written on notebook with an id card

2. कंपनी का रजिस्ट्रेशन

अगर आप इस बिजनेस को थोड़ा सा आगे बढ़ाना चाहते हैं और इसे एक नाम देना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कंपनी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप के नाम पर कभी भी कोई गलत तरह से फर्जी कंपनी बनाकर उत्पाद को नहीं बेच पाएगा.

3. जीएसटी नंबर

जब भी आप बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको उसके लिए एक आलू खाता याने की करंट अकाउंट खुलवाने की जरूरत होती है और उसके लिए आपको जीएसटी नंबर लेना अनिवार्य है.

4. ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन

लगभग हर बिजनेस के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि यही रजिस्ट्रेशन है जिसके होने के बाद कोई भी अन्य व्यक्ति या फिर कंपनी आपके सामान या फिर आप के लोगो आदि को कॉपी नहीं कर पाता है.

हालांकि यह सब सर्टिफिकेशन कई बार जब आप घर से बिजनेस कर रहे हैं तो जरूरी नहीं होते हैं लेकिन फिर भी अगर आप किसी भी तरह के कानूनी दांव पर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं कुछ बुनियादी लाइसेंस के लिए आपको अवश्य ही अप्लाई कर देना चाहिए.

5. कहाँ से लें ट्रेनिंग ?

हो सकता है शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा ट्रेनिंग की जरूरत ना पड़े लेकिन जैसे-जैसे आप का बिज़नेस आगे बढ़ता है वैसे वैसे आपके कस्टमर की तरफ से आपको अलग-अलग तरह की डिमांड आती है इसके लिए आपका इस बिजनेस में पूरी तरह से ट्रेन होना बहुत ज्यादा जरूरी है आप चाहे तो बाहर जाकर भी चॉकलेट मेकिंग की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

इसके अलावा आजकल इंटरनेट पर सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है और आप ऑनलाइन ही कोर्ट में खुद का दाखिला ले सकते हैं या फिर गूगल पर वीडियो आदि के माध्यम से भी आप बहुत अच्छी तरह से यह सब सीख सकते हैं.

6. कहाँ कहाँ बेच सकते हैं आप अपना उत्पाद ?

  • आप अपनी चॉकलेट को बाजार में किसी न किसी रिटेल दुकान पर थोक में भेज सकते हैं. जहां से आपको बहुत अधिक मात्रा में एक साथ और जाता है और उसे पूरा करते हुए दुकान पर ले जाकर उसे भेज सकते हैं.
  • आजकल बहुत ज्यादा सोशल मीडिया और इंटरनेट का जमाना है इसीलिए आप अपने अकाउंट पर जाकर भी अपने बिजनेस के लिए प्रमोशन कर सकते हैं और वहां से ग्राहक अपने साथ जोड़ सकते हैं.
  • इसके साथ ही आप अपनी वेबसाइट को कई तरह के प्रतिष्ठित वेबसाइट पर डाल सकते हैं जहां से सीधे वह आपको कस्टमर उपलब्ध करवाते हैं और यहां पर सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको अपने उत्पाद की डिलीवरी आदि को लेकर भी किसी तरह की टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ती है.

7. कितना हो सकता है मुनाफा ?

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि इस बिजनेस में आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है इसीलिए लागत के हिसाब से आपको शुरुआत में 25 से 35 % तक मुनाफा हो सकता है पर उसके लिए आपको खुद भी काफी मेहनत करनी होगी.

8. कितने स्टाफ की है जरूरत ?

यहां पर आप को यह जान लेना है कि आप यह कहा काम बहुत ही आसानी से अकेले कर सकते हैं और आपको किसी भी अन्य व्यक्ति की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. हालांकि जब जब आपका बिजनेस बढ़ता है तो आप डिलीवरी आदि के लिए और अपनी मदद के लिए किसी ना किसी व्यक्ति को अपने साथ काम करने के लिए रख सकते हैं लेकिन शुरुआत में आपका यह जानना जरूरी है कि आप ही काफी है.

handmade chocolates placed on grey background

9. मार्केटिंग योजना

हालांकि बिजनेस होता है लेकिन हमें यह बात हमेशा ध्यान में रखनी पड़ेगी कि बैजनाथ चाहे छोटा हो या बड़ा हो आपको किसी ना किसी स्तर पर मार्केटिंग ज़रूर करनी पड़ती है. जैसा कि आप घर से ही है बिजनेस कर रहे हैं तो मार्केटिंग की शुरुआत सबसे पहले अपने जानने वालों से शुरू करें.

अपने साथ वाले लोगों को और जानकार लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बाकी लोगों को बताने के लिए कहें इसके अलावा आप किसी ना किसी एजेंसी से बोल कर अपने बिजनेस से जुड़े हुए आकर्षक टेंपलेट आदि बनवाकर लोकल न्यूज़ पेपर में भिजवा सकते हैं ताकि घर से थोड़ा दूर भी आपके बिजनेस के बारे में लोग जान पाए. इन सबके अलावा आजकल के इंटरनेट के जमाने में सोशल मीडिया मार्केटिंग आप एकदम घर बैठे हुए बिना किसी ऐसे के कर सकते हैं इसीलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करना ना भूलें.

इस तरह से इन सब बातों को फॉलो करते हुए आप आसानी से घर बैठे हुए होममेड चॉकलेट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में एक और जो बहुत अच्छी बात है वह यह है कि इसमें रिस्क के चांसेस बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं. शुरुआत में आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करें और आप देखेंगे कि बहुत ज्यादा मुनाफा ना होने की स्थिति में भी आप कभी भी घाटे में नहीं आएंगे और इस बिजनेस से आपको फायदा ही मिलेगा.

आपको यह बिजनेस करते हुए दिमाग में आ सकता है कि जब मार्केट में पहले से ही बहुत ज्यादा ऐसी कंपनियां अपने पांव जमा चुकी हैं तो किस तरह से आप मार्केट में अपना रास्ता बनाएंगे लेकिन हमेशा यह ध्यान में रखें ओके कुकिंग का हुनर एक ऐसा हुनर है जो हर किसी के लिए अलग रहता है और अगर आप इसमें अच्छे हैं तो आपको बिजनेस में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। बस आपको ध्यान देना है कि आपको अपनी खासियत को नहीं छोड़ना है और उसी को निखारते हुए आगे बढ़ते जाना है.

तो देर ना करें और जल्द ही अपनी इस क्रिएटिविटी को अपने बिजनेस आइडिया में बदलने में लग जाएं.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?